Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत और विंडीज के बीच दूसरा वनडे विजाग में, धोनी ने 13 साल पहले यहीं जमाया था पहला शतक

भारत और विंडीज के बीच दूसरा वनडे विजाग में, धोनी ने 13 साल पहले यहीं जमाया था पहला शतक

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें बुधवार को विशाखापत्तनम के वायएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर आमने-सामने होंगी. भारत ने इस मैदान पर हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन किया है. उसने यहां खेले गए सात में से छह वनडे मुकाबले जीते हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेटप्रेमी उम्मीद कर सकते हैं कि टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत का सिलसिला कायम रखेगी. भारतीय टीम वेस्टइंडीज को पहला वनडे हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी है.

विराट कोहली है यहां के सुपरस्टार
भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैदान के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं. विराट कोहली ने यहां चार मैचों में 99.75 की औसत से 399 रन बनाए हैं. वे इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. विराट ने इस मैदान पर दो शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं. उनका हाईएस्ट स्कोर 118 रन है, जो उन्होंने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे.

मैच फिक्सिंग से निपटने के लिए श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने मांगी भारत से मदद

धोनी ने खेली है मैदान पर सबसे बड़ी पारी
इस मैदान पर सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. उन्होंने यहां 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 123 गेदों पर 148 रन बनाए थे. यह पारी धोनी के करियर की टर्निंग प्वाइंट मानी जाती है. सौरव गांगुली ने धोनी को प्रमोट कर तीन नंबर पर बैटिंग करने को कहा और उन्होंने तूफानी पारी खेली. यह धोनी का पांचवां वनडे मैच था.

300 से बड़ा स्कोर सिर्फ एक बार बना
भारतीय मैदान बड़े स्कोर के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इस मैदान पर सिर्फ एक बार ही 300 से बड़ा स्कोर बना है. भारत ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 356/9 रन बनाए थे, जिसमें धोनी का तूफानी शतक शामिल था. इस मैदान का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर पाकिस्तान (298) के नाम है. हालांकि, वह इतने रन बनाकर भी भारत से 58 रन से हार गया था. यहां पर सबसे छोटे स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है. भारत ने 2016 में उसे यहां 79 रन पर समेट दिया था.

अपने पाकिस्तानी फैन को देखकर भावुक हुए बुमराह, शेयर की वीडियो

नेहरा और रामपाल हैं विजाग के बेस्ट बॉलर
इस मैदान पर सबसे अधिक विकेट लेने का संयुक्त रिकॉर्ड आशीष नेहरा और वेस्टइंडीज के रवि रामपाल के नाम है. इन दोनों ने यहां दो-दो मैचों में छह-छह विकेट लिए हैं. लेग स्पिन अमित मिश्रा यहां एक ही मैच में पांच विकेट झटक चुके हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह प्रदर्शन किया था. उमेश यादव दो मैच और रविचंद्रन अश्विन तीन मैच में चार-चार विकेट ले चुके हैं. इनके अलावा कोई भी गेंदबाज चार या इससे अधिक विकेट नहीं ले सका है.

वेस्टइंडीज भी जीत चुका है एक मैच
विजाग के इस मैदान पर सिर्फ एक विदेशी टीम जीत सकी है और वह वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने यहां 2013 में भारत को दो विकेट से हराया था. इस मैदान पर भारत यही एकमात्र मैच हारा है. भारत ने उस मैच में विराट कोहली के 99 और धोनी के 51 रन की बदौलत 288 का स्कोर बनाया था. वेस्टइंडीज ने इसके जवाब में 49.3 ओवर में 289 रन बना लिए थे. विंडीज के लिए उस मैच में कीरोन पॉवेल, लेंडल सिमंस, डैरेन ब्रावो और डैरेन सैमी ने अर्धशतक जमाए थे. वेस्टइंडीज ने यहां दो मैच खेले हैं. साल 2011 में भारत ने उसे पांच विकेट से हराया था.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे रंगना हेराथ

सबसे अधिक छक्के का रिकॉर्ड धोनी, रामपाल और व्हाइट के नाम
वायएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. उन्होंने यहां छह मैचों में नौ छक्के लगाए हैं. अगर एक पारी की बात करें तो सबसे अधिक छक्के जमाने का संयुक्त रिकॉर्ड कैमरून व्हाइट और रवि रामपाल के नाम है. ये दोनों इस मैदान पर एक ही पारी में छह-छह छक्के लगा चुके हैं.

loading...

About Nitika Srivastav

Check Also

जसप्रीत बुमराह

अपने पाकिस्तानी फैन को देखकर भावुक हुए बुमराह, शेयर की वीडियो

अपने डेब्यू के लगभग दो साल बाद ही जसप्रीत बुमराह टीम में अपनी मजबूत जगह …

हेराथ

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे रंगना हेराथ

टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफलतम लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ अब संन्यास लेने जा रहे …

वनडे सीरीज़

‘मेरे पास बचे हैं सिर्फ कुछ ही साल’, कोहली ने क्यों दिया ऐसा बयान.?

पांच मैचों की वनडे सीरीज़ के पहले मुकाबले को भारत ने महज़ 2 विकेट खोकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *