हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से स्कूल सहित 5 भवन गिरे, जैतो में 156MM पानी बरसा…

Himachal Cloud Burst Today: मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में अगले 3 दिनोें तक भारी बारिश होने का अनुमान है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लगातार बारिश से हिमाचल की सैंकड़ों सड़कें बंद हो चुकी हैं. नदी नाले भी ऊफान पर हैं.

News Jungal Desk:हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बादल फट (Cloud Burst) चुका है. शिमला जिले के रामपुर में बुधवार सुबह भारी बारिश के बीच नाले में बाढ़ आ गई. इस फ्लैश फ्लड की वजह से एक सरकारी स्कूल, मकान, गायें और भेड़ बकरियां बह गई हैं. हालांकि गनीमत यह रही है कि अब तक किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain) में बुधवार से शुक्रवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, शिमला से 100 किमी दूर रामपुर उपमंडल के सरपारा पंचायत के कंधार गांव में अचानक बाढ़ आ गई. भारी बारिश के बाद वहां पर 2 स्थानों में फ्लैश फ्लड हुआ और कंधार में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय भवन, 3 पुराने घर और एक सामुदायिक भवन सहित 5 इमारतें ढह गईं. जिसमें तीन गौशालाएं भी क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. बताया जा रहा है कि बाढ़ में 6 गाय, 15 बकरी और भेड़ सहित 21 मवेशी बह गए हैं.

मौसम विभाग की तरफ से जारी समाचार में बताया गया है कि सिरमौर जिले के जैतो बैराज में बीते 12 घंटों में 156 एमएम बारिश हुई है. इसी तरह नाहन में 113 और पच्छाद में 103 एमएम तक पानी बरसा है. इसके अलावा, सोलन में 52 एमएम, शिमला में 17 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

लगातार मिल रही बादल फटने की खबरें
हिमाचल प्रदेश में लगातार कुल्लू, किन्नौर, चंबा और शिमला में बादल फटने की घटनाएं मिल रही हैं. यहां पर भारी नुकसान हुआ है. मॉनसून के हिमाचल में प्रवेश को 1 महीने बीत चुका है, जिसमें अबतक 168 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही 195 लोग घायल हुए हैं. इन मौतों में कई सड़क हादसे भी शामिल हैं. मॉनसून सीजन में अबतक प्रदेश को 5350 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति का नुकसान हुआ है. बुधवार को प्रदेश में 5 एनएच सहित 600 से ज्यादा सड़कें बंद हैं. 359 के करीब विद्युत ट्रांसफार्मर और 324 जल आपूर्ति योजनाएं भी इससे बाधित चल रही हैं.

Read also: श्रावण मास में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 चीजें, वरना झेलने पड़ सकते हैं कई नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *