Site icon News Jungal Media

Adani: ASM में डाले गए अडानी ग्रुप के शेयर्स, जानें क्या है सेबी द्वारा बनाई गई ASM प्रणाली

Adani Enterprises Share Price: अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों पर स्टॉक एक्सचेंजों ने एक्शन लिया है। बीएसई और एनएसई ने अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट एंड अंबुजा सीमेंट्स के शेयर्स को ASM की निगरानी में डाल दिया है।

News Jungal Buisness desk: गौतम अडानी (Gautam Adani) की मुश्किलें कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही हैं। कल ही खबर आई थी कि एनसई ने ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों को शार्टटर्म अडिशनल सर्विलांस मीजर (Short-term Additional Surveillance Measure (ASM) framework में डाल दिया था। फिर आज खबर आई कि BSE ने भी ऐसा कर दिया है। इनमें ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज भी शामिल हो गई हैं।

किन किन कंपनियों पर होगा असर

बीएसई और एनएसई ने अडानी ग्रुप की जिन कंपनियों को एएसएम फ्रेमवर्क पर डाला है, उनमें अडानी इंटरप्राइजेज Adani Enterprises तो हैं ही। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन Adani Ports and Special Economic Zone तथा अम्बुजा सीमेंट्स Ambuja Cements को शामिल किया गया है।

क्या है शार्ट टर्म अडिशनल सर्विलांस

अडिशनल सर्विलांस एक तरह की निगरानी होती है। जिन कंपनियों के नाम इसमें आते हैं, उन पर मार्केट रेगुलेटर सेबी और बीएसई, एनएसई जैसे एक्सचेंज विशेष निगरानी रखते हैं। इसका मकसद निवेशकों को किसी तरह के संभावित नुकसान से बचाना होता है। ऐसा एक्शन उन्हीं कंपनियों पर लिया जाता है जबकि उनके शेयरों में मेनुप्लेशन दिखता हो या फिर उसमें बहुज ज्यादा ट्रेडिंग होने लगी हो या उनके शेयर्स पर कुछ ही समय में बड़ी तेजी या फिर बड़ी गिरावट दिखा चुके हों। सर्विलांस में आने के बाद शेयर्स में मैनुप्लेशन कम होने लगता है और प्राइस धीरे-धीरे सही वैल्यू के पास आने लगता है।

कब शुरू हुई अडानी की मुश्किलें

अडानी ग्रुप की मुश्किलों की शुरुआत बीते 24 जनवरी को तब शुरू हुई जबकि हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट सामने आई, जिसमें अडानी शेयर्स को मैनुप्लेशन द्वारा उठाने का आरोप लगाया गया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर्स पिटने लगे। अभी तक उनकी कंपनियों का मार्केट कैप में 100 बिलियन डॉलर की गिरावट देखा जा चुकी है। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया गया है अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंटिंग फ्रॉड कर रहा है।

Read also: महंगाई के बीच बड़ी राहत,सरकार ने सस्ते भाव पर आटा बेचना शुरू किया

Exit mobile version