चेहरे पर इस तरह लगाएं केसर, 7 दिन में ही दिखेगा फर्क

आज हम आपको केसर (SAFFRON) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे स्किन को लाभ मिलेगा। चलिए जान लेते हैं…

News Jungal Desk :- आपने अक्सर सुना होगा कि केसर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन (SKIN) के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आप स्किन के लिए केसर (SAFFRON) को यूज करते हैं, तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं।

स्किन के लिए बेहद लाभदायक है SAFFRON

1. स्किन को ग्लोइंग बनाता है

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी आप केसर (SAFFRON) को यूज कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से फेस पर ग्लो आता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है।

2. रंगत में निखार लाए

चेहरे की रंगत निखारने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके नियमित उपयोग से चेहरे का रंग खिलता है और ये स्किन को निखारने का काम करता है।

3. कील-मुंहासों को खत्म करता है

केसर (SAFFRON) के नियमित इस्तेमाल से कील-मुंहासों को भी खत्म किया जा सकता है। साथ ही इससे स्किन (SKIN) भी हेल्दी होगी और इस तरह की परेशानी से भी निजात मिलेगी।

4. ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा

कुछ लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली और कुछ की बहुत ज्यादा ड्राई होती है। अगर आप भी ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए केसर (SAFFRON) को यूज कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

5. दाग-धब्बे दूर करता है

अक्सर देखा जाता है कुछ लोग अपनी स्किन (SKIN) को साफ रखने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उनकी स्किन (SKIN) पर दाग-धब्बे पह जाते हैं। हालांकि कुछ लोगों को ये बड़ी समस्या लगती है, लेकिन केसर के इस्तेमाल से इस परेशानी से निजात मिल सकती है।

इस तरह से करें यूज

  • चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप नॉर्मल पानी के साथ भी SAFFRON का सेवन कर सकते हैं। साथ ही एलोवेरा और शहद के साथ भी केसर को यूज किया जा सकता है। इसके लिए आप रातभर केसर, शहद और एलोवेरा को साथ मिक्स करके रखें और सुबह खानी पेट इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ होगी। साथ ही इसके सेवन से SKIN में नमी रहेगी और ये झुर्रियों की समस्या को भी खत्म करने में मदद करेगा।
  • इसके साथ ही आप 1 चम्मच पानी में 5 से 6 केसर के धागे डालकर रातभर भिगोकर रख दें। सुबह होने पर इसमें 2 बूंद नारियल तेल (COCONUT OIL) और इतनी ही बूंदें दूध मिक्स कर लें। इसके बाद कॉटन से इसे अपने फेस पर ऑप्लाई करें। 25 से 30 मिनट के बाद अपने फेस को नॉर्मल पानी से धो लें और अच्छे से साफ कर लें। इससे आपको लाभ होगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। NEWS JUNGAL इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह (MEDICAL ADVICE) जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़े : IMD ने यूपी मे जारी किया आज से मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जान लीजिए अपने शहर के मौसम का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *