Site icon News Jungal Media

Arif Saras News: आरिफ का सारस अब कानपुर चिड़ियाघर में ही रहेगा,जानिए पीछे की बड़ी वजह

आरिफ का सारस शुरुआत से इंसानों के साथ रहा है. वह उन्हीं की तरीके भोजन करने लगा था और उनके साथ रहते-रहते उसका इंसानों के प्रति लगाव भी बेहद बढ़ गया था.

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश के अमेठी के आरिफ और सारस की दोस्ती के किस्से आपने खूब सुने होंगे. । और जितनी सुर्खियां उनकी दोस्ती ने कमाई उससे ज्यादा उनका बिछड़ना चर्चा में बना रहा है । अब आरिफ का सारस कानपुर प्राणी उद्यान में रह रहा है । कई दिनों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही सारस को प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाएगा. लेकिन यह फैसला टाल दिया गया है. अब सारस कानपुर प्राणी उद्यान में ही रहेगा. जानिए क्या है इसकी वजह ।

आरिफ का सारस शुरुआत से इंसानों के साथ रहा है । वह उन्हीं की तरीके भोजन करने लगा था और उनके साथ रहते-रहते उसका इंसानों के प्रति लगाव भी बेहद बढ़ गया था । और अभी भी वह जब इतने दिनों से इंसानों से दूर है । इसके बावजूद जब वह इंसानों को देखता है तो उनके नजदीक जाने की कोशिश करता है और जो उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है । इसी वजह से उसको ना छोड़ने का फैसला लिया गया है और कानपुर प्राणी उद्यान में ही वह भी रहेगा ।

सारस को कानपुर प्राणी उद्यान लाया गया
कानपुर प्राणी उद्यान के निदेशक एके सिंह ने बताया कि जबसे सारस को कानपुर प्राणी उद्यान लाया गया है. धीरे-धीरे उसके स्वभाव में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. पहले वह मैगी, खिचड़ी, दाल चावल जैसा पका खाना खाता था और वह हाथों से भोजन करता था. किसी आदमी को देखते ही उसके पास जाने लगता था. वहीं जब से कानपुर प्राणी उद्यान लाया गया है तब से विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में उसकी देखरेख की जा रही है.

फिर से इंसानों के पास जाने लगेगा सारस
अब वह कच्चा अनाज खाने लगा है. लेकिन अगर उसको अभी प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाए तो वह फिर से इंसानों के पास जाने लगेगा. ऐसे में उसको इंसानों और वहां मौजूद पालतू जानवर जैसे कुत्ता और जानवर उस को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए यह फैसला लिया गया है कि वह अभी कानपुर प्राणी उद्यान में ही रहेगा ।

Read also : नई संसद पर नीतीश कुमार बोले- हमको अच्छा नहीं लग रहा, ये इतिहास बदल रहे

Exit mobile version