Asish Mohapatra And Ruchi Kalra

Asish Mohapatra And Ruchi Kalra: 73 बार रिजेक्‍ट होकर भी जिन्‍होंने खड़ी कर दी 52,000 करोड़ की कंपनियां!

Meet Ruchi Kalra & Asish Mohapatra: रुचि कालरा और उनके पति आशीष महापात्रा ने 73 बार रिजेक्‍शन देखने के बाद भी दो सफल स्टार्टअप की शुरुआत की। इस कपल ने 2015 में ऑफबिजनेस (OfBusiness) और 2017 में ऑक्‍सीजो (Oxyzo) जैसी दो कंपनियों की शुरुआत की। आज इन दोनों कंपनियों का मूल्यांकन 52,000 करोड़ रुपये हो चुका है |

unicorn couple in India

रुचि कालरा और आशीष महापात्रा (Ruchi Kalra & Asish Mohapatra) ने अपनी कामयाबी से देश में एक मिसाल बनायीं है। इन मियाँ-बीवी की जोड़ी ने मिलकर दो कंपनियाँ खड़ी की जोकि आज ‘यूनिकॉर्न’ का दर्जा हासिल कर चुकी हैं। यह कपल भारत का पहला ऐसा जोड़ा (unicorn couple in India) है जोकि दो-दो यूनिकॉर्न कंपनियों के मालिक हैं। आइए जानते है रुचि कालरा और आशीष महापात्रा की सफलता के सफर के बारे में कुछ ख़ास बाते |

Success Story of Ruchi Kalra And Asish Mohapatra

इस कपल की कामयाबी की किसी कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। भारत के इस जोड़े ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से एक ऐसा मुकाम दर्ज किया, जिसकी ख्वाहिश हर कोई करता है पर हासिल बहुत कम लोग कर पाते है। लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें ये कामयाबी रातों-रात मिल गयी।

success story of ruchi kalra and ashish mohapatra

रुचि कालरा (ruchi kalra) और आशीष महापात्रा (asish mohapatra) को शुरुआत के दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा था। रुचि कालरा ने अपनी पढ़ाई (ruchi kalra education) आईआईटी दिल्ली से की थी। इसके पश्चात् उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया। पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने मैकिन्से जैसी कंपनी में आठ साल तक काम किया।

ruchi kalra education

इसके बाद उन्होंने अपने पति आशीष महापात्रा (Ruchi Kalra husband) के साथ मिलकर साल 2015 में ‘ऑफबिजनेस’ नाम की कंपनी की शुरुआत की। यह एक B2B प्लेटफॉर्म है, जहाँ कच्चा माल और औद्योगिक सामान वगैरह बेचे जाते हैं। आज इस कंपनी की कुल कीमत 44,000 करोड़ रुपये (OfBusiness valuation 2024) पहुँच चुकी है।

Story of Oxyzo

रुचि ‘ऑक्सीजो फाइनेंसियल सर्विसेज’ में भी सीईओ हैं। असल में ऑक्सीजो (Oxyzo Financial Services Pvt Ltd) ऑफबिजनेस की ही एक शाखा है जोकि एक कर्ज देने वाली कंपनी है। हाल ही में ऑक्सीजो कंपनी को 8200 करोड़ रुपये यानि कि 1 अरब डॉलर की कीमत पर 20 करोड़ डॉलर का निवेश प्राप्त हुआ है।

Story of Oxyzo

इस यूनिकॉर्न की शुरुआत 2017 में हुई थी। यह कंपनी उन लोगों की आर्थिक मदद करती है जो ऑफबिजनेस द्वारा सामान खरीदते हैं। रुचि और आशीष (Oxyzo founder) मानते है कि हर लेनदेन से मुनाफा हो सकता है।

OfBusiness Story

OfBusiness profit

ऑफबिजनेस का कुल राजस्व साल 2021 में 197.53 करोड़ रुपये था जोकि अगले साल बढ़कर 312.97 करोड़ रुपये पहुँच गया। 2021-22 में कंपनी को 60.34 करोड़ रुपये (OfBusiness profit) मुनाफा हुआ, जोकि पिछले साल 39.94 करोड़ रुपये था। 2021-22 में ऑफबिजनेस की कुल संपत्ति लगभग 7,269 करोड़ रुपये (OfBusiness net worth) हो गई थी | टैक्स देने के बाद भी कंपनी का मुनाफा 125.63 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था।

The Inspiring Journey of Ruchi Kalra

Ruchi Kalra net worth

2016 में हुए एक इंटरव्यू में रुचि ने बताया था कि शुरुआती दौर में 73 निवेशकों ने उनके आइडिया को फालतू बोलकर खारिज किया था। हालाँकि, उन्हें अपनी कंपनी शुरू करने के लिए सिर्फ एक निवेशक चाहिए था। अब ये बस एक इतिहास है। आज ऑफबिजनेस और ऑक्सीजो दोनों कंपनियों की कुल कीमत 52,000 करोड़ रुपये है। 2022 में रुचि की कुल संपत्ति की बात करें तो वह लगभग 2600 करोड़ (Ruchi Kalra net worth) रुपये थी।

ये भी पढ़े: “कानपुर का नाम कान्हापुर किया जाए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *