Bad Habits For Child: आपके बच्चे को भी लग गई है फोन की लत,तो हो सकती है ये बीमारी!

Bad Habits For Child: अगर आपका बच्चा भी स्मार्टफोन पर जरूरत से ज्यादा वक्त बिताता है तो सावधान हो जाइए यह आपके और आपके बच्चे के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है, ये आपके आंखों की रोशनी छीन सकती है। भले ही हमारे दिनभर का ज्यादातर काम मोबाइल फोन से जुड़ा हुआ होता है पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके कारण होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर अलर्ट करते हैं। स्मार्टफोन का बहुत अधिक उपयोग करने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

Bad habits for child from phone speech

डॉक्टर्स बताते हैं की मोबाइल फोन का स्क्रीन जिसके अधिक संपर्क में रहना आपके लिए कई प्रकार से नकारात्मक साबित हो सकता है। बच्चों में इसके कारण ग्लूकोमा की बीमारी तेजी से बढ़ती देखी जा रही है।

10 bad habits of child

आइए जानते हैं मोबाइल या स्क्रीन का अधिक इस्तेमाल किस प्रकार हमारे लिए नकारात्मक साबित हो सकता है?

क्या क्या हो सकती है इससे बिमारिया!

Bad Habits For Child:आंखों की बीमारियों का जोखिम

20 bad habits for children's

लगातार या बहुत अधिक समय तक मोबाइल फोन देखने से आंखों की रोशनी पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसके कारण ड्राई आइज की समस्या होना काफी आम देखा जा रहा है। ये एक आदत ग्लूकोमा के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती है, जो हमेशा के लिए अंधेपन के खतरे को बढ़ाने वाली समस्या हो सकती है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों को होता है, जिनकी आंखें इतना दबाव झेल नहीं पाती।

Bad Habits For Child: काम का बहाना

ज्यादातर लोग फोन पर बात करते समय दाएं कान (Right ear) का इस्तेमाल करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, दाईं तरफ के कान से फोन सुनना सीधा दिमाग पर असर डालता है, जिससे आप छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, जब हम फोन पर बात करने के लिए दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके रेडिएशन ब्रेन पर ज्यादा असर डालते हैं. इसलिए फोन पर बात करते समय हमें बाएं कान (Left ear) का इस्तेमाल करना चाहिए.

5 bad habits for students

छोटे हो या बड़े सभी को इसकी लत लग चुकी है। ज्यादातर लोग बहाना बनाते हैं कि जरूरी काम की वजह से फोन देखना मजबूरी होती है। लेकिन एक मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी का सर्वे से इनके झूठ की पोल खुल गई है। कंपनी के सर्वे के मुताबिक, स्मार्टफोन देखनेवालों में 76 प्रतिशत लोग फोटो और वीडियो देखने में, 72 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया अपडेट्स में और 66 प्रतिशत लोग मनोरंजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यानी काम तो सिर्फ बहाना है, दरअसल लोगों को आदत लग चुकी है और ये ज्यादा चिंता की वजह है। ध्यान रहे, मोबाइल खराब हो जाए, तो नया मिल सकता है, लेकिन आंखें खराब हुईं, तो फिर वापस ठीक नहीं होंगी।

 Bad Habits For Child: ब्रेन एक्टिविटी में गड़बड़ी

20 bad habits for children's in school

मोबाइल फोन मुख्यता: संचार के लिए, तथा इंटरनल संचार के लिए भी, विद्युत चुम्बकीय तरंगों पर कार्य करते हैं। मस्तिष्क का अपना एक इलेक्ट्रिक आवेग होता है और संचार तंत्रिका नेटवर्क में होता है। बच्चों में, फोन से तरंगें मस्तिष्क के आंतरिक भागों में आसानी से प्रवेश कर सकती हैं, रिसर्च से पता चला है कि केवल 2 मिनट तक फोन पर बात करने से, बच्चे के दिमाग के अंदर की इलेक्ट्रिक एक्टिविटी को बदला जा सकता है। यह अनिश्चित गतिविधि मूड पैटर्न और व्यवहार की प्रवृत्ति में परिवर्तन का कारण बन सकती है, और बच्चों को नई चीजें सीखने में या ठीक से ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।

Bad Habits For Child: गंभीर हो रही है समस्या

10 bad habits of child essay

 भारत के प्रधानमंत्री ने भी मन की बात कार्यक्रम में बच्चों को सलाह दी कि वे स्क्रीन टाइम में कटौती करें। हाल ही में मोबाइल बनानेवाली कंपनी सैंमसंग के वाइस प्रेसीडेंट ने कहा कि मैंने अपनी बेटी को 11 साल के बाद ही स्मार्टफोन दिया। इससे आप समझ सकते हैं कि स्मार्टफोन बच्चों के लिए कितनी नुकसानदेह साबित हो सकती है।

बच्चों के लिए मोबाइल फोन से बचने के उपाय:

10 bad habits of child essay
  • जब आपका बच्चा जब फोन पर बात करता है, तो उसको फोन कान से पकड़ने के बजाय वायर्ड हेडसेट का उपयोग करने के लिए कहें।जिससे उसके कान को कोई हनी नही होगी
  • यात्रा के दौरान, अपने बच्चे को लगातार मोबाइल फोन देने से बचें। वाहन का मेटल कवच सिग्नल ब्लॉक करती है इसलिए फोन अपनी पॉवर बढ़ाता है, जो कि बच्चों के लिए हानिकारक होता है।
  • अपने बच्चों को उन क्षेत्रों में मोबाइल फोन का उपयोग न करने दें जहाँ सिग्नल कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में मोबाइल, अच्छा सिग्नल पाने के लिए खुद की विकिरण को बढ़ा कर तेजी से कार्य करते हैं, जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रूप से अपने साथ रखें और रात में अपने बच्चों की नजर से दूर रखें। बच्चे बिना बताए इनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं।इससे उनकी नजर पे प्रभाव पड़ता है

इसे भी पढ़े : Best Small Business Ideas To Start In 2024: इन बिज़नेस से 1 लाख से कम लागत में करें जबरदस्त कमाई!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *