Site icon News Jungal Media

Bad Habits For Child: आपके बच्चे को भी लग गई है फोन की लत,तो हो सकती है ये बीमारी!

Bad Habits For Child: अगर आपका बच्चा भी स्मार्टफोन पर जरूरत से ज्यादा वक्त बिताता है तो सावधान हो जाइए यह आपके और आपके बच्चे के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है, ये आपके आंखों की रोशनी छीन सकती है। भले ही हमारे दिनभर का ज्यादातर काम मोबाइल फोन से जुड़ा हुआ होता है पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके कारण होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर अलर्ट करते हैं। स्मार्टफोन का बहुत अधिक उपयोग करने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

डॉक्टर्स बताते हैं की मोबाइल फोन का स्क्रीन जिसके अधिक संपर्क में रहना आपके लिए कई प्रकार से नकारात्मक साबित हो सकता है। बच्चों में इसके कारण ग्लूकोमा की बीमारी तेजी से बढ़ती देखी जा रही है।

आइए जानते हैं मोबाइल या स्क्रीन का अधिक इस्तेमाल किस प्रकार हमारे लिए नकारात्मक साबित हो सकता है?

क्या क्या हो सकती है इससे बिमारिया!

Bad Habits For Child:आंखों की बीमारियों का जोखिम

लगातार या बहुत अधिक समय तक मोबाइल फोन देखने से आंखों की रोशनी पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसके कारण ड्राई आइज की समस्या होना काफी आम देखा जा रहा है। ये एक आदत ग्लूकोमा के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती है, जो हमेशा के लिए अंधेपन के खतरे को बढ़ाने वाली समस्या हो सकती है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों को होता है, जिनकी आंखें इतना दबाव झेल नहीं पाती।

Bad Habits For Child: काम का बहाना

ज्यादातर लोग फोन पर बात करते समय दाएं कान (Right ear) का इस्तेमाल करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, दाईं तरफ के कान से फोन सुनना सीधा दिमाग पर असर डालता है, जिससे आप छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, जब हम फोन पर बात करने के लिए दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके रेडिएशन ब्रेन पर ज्यादा असर डालते हैं. इसलिए फोन पर बात करते समय हमें बाएं कान (Left ear) का इस्तेमाल करना चाहिए.

छोटे हो या बड़े सभी को इसकी लत लग चुकी है। ज्यादातर लोग बहाना बनाते हैं कि जरूरी काम की वजह से फोन देखना मजबूरी होती है। लेकिन एक मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी का सर्वे से इनके झूठ की पोल खुल गई है। कंपनी के सर्वे के मुताबिक, स्मार्टफोन देखनेवालों में 76 प्रतिशत लोग फोटो और वीडियो देखने में, 72 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया अपडेट्स में और 66 प्रतिशत लोग मनोरंजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यानी काम तो सिर्फ बहाना है, दरअसल लोगों को आदत लग चुकी है और ये ज्यादा चिंता की वजह है। ध्यान रहे, मोबाइल खराब हो जाए, तो नया मिल सकता है, लेकिन आंखें खराब हुईं, तो फिर वापस ठीक नहीं होंगी।

 Bad Habits For Child: ब्रेन एक्टिविटी में गड़बड़ी

मोबाइल फोन मुख्यता: संचार के लिए, तथा इंटरनल संचार के लिए भी, विद्युत चुम्बकीय तरंगों पर कार्य करते हैं। मस्तिष्क का अपना एक इलेक्ट्रिक आवेग होता है और संचार तंत्रिका नेटवर्क में होता है। बच्चों में, फोन से तरंगें मस्तिष्क के आंतरिक भागों में आसानी से प्रवेश कर सकती हैं, रिसर्च से पता चला है कि केवल 2 मिनट तक फोन पर बात करने से, बच्चे के दिमाग के अंदर की इलेक्ट्रिक एक्टिविटी को बदला जा सकता है। यह अनिश्चित गतिविधि मूड पैटर्न और व्यवहार की प्रवृत्ति में परिवर्तन का कारण बन सकती है, और बच्चों को नई चीजें सीखने में या ठीक से ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।

Bad Habits For Child: गंभीर हो रही है समस्या

 भारत के प्रधानमंत्री ने भी मन की बात कार्यक्रम में बच्चों को सलाह दी कि वे स्क्रीन टाइम में कटौती करें। हाल ही में मोबाइल बनानेवाली कंपनी सैंमसंग के वाइस प्रेसीडेंट ने कहा कि मैंने अपनी बेटी को 11 साल के बाद ही स्मार्टफोन दिया। इससे आप समझ सकते हैं कि स्मार्टफोन बच्चों के लिए कितनी नुकसानदेह साबित हो सकती है।

बच्चों के लिए मोबाइल फोन से बचने के उपाय:

इसे भी पढ़े : Best Small Business Ideas To Start In 2024: इन बिज़नेस से 1 लाख से कम लागत में करें जबरदस्त कमाई!

Exit mobile version