Badlapur School Sexual Assault Case

Badlapur School Sexual Assault Case : जाने बदलापुर में हुए दुष्कर्म से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Badlapur School Sexual Assault Case :राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने महाराष्ट्र के बदलापुर में दो नाबालिग छात्राओं पर कथित यौन उत्पीड़न का स्वत संज्ञान लिया है। इसके साथ ही इससे जुड़े अधिकारियों से दो सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है।

एनएचआरसी के अनुसार विस्तृत रिपोर्ट में एफआईआर दर्ज करने में देरी के पीछे का कारण इसकी स्थिति और पीड़ित लड़कियों का स्वास्थ्य शामिल होने की उम्मीद है।

Badlapur School Sex Abuse Case

महाराष्ट्र के ठाणे जिला स्थित बदलापुर के एक स्कूल में दो बच्चियों के यौन शोषण (Badlapur school sexual abuse) का मामला सामने आने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। बच्चियों के अभिभावकों (badlapur school rape case) ने स्कूल के सामने एकत्र होकर वहां तोड़फोड़ और पथराव किया।

यह सब कुछ चल ही रहा था कि इस घिनौनी घटना के विरुद्ध अभिभावकों को आम जनता का भी साथ मिल गया और कुछ ही समय में अभिभावकों का साथ देने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुट गए।

Badlapur Protests: 12 ट्रेनों के बदले रूट, 30 लोकल ट्रेनें रद

Badlapur Protests

ठाणे जिले के बदलापुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को हुए विरोध प्रदर्शन के कारण मार्ग पर रेल सेवाएं बाधित हुईं, जिसके कारण 12 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा और 30 लोकल ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द (badlapur case update) करना पड़ा।

Read More : Moumita Debnath :कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस में न्याय न मिलने के विरोध में डॉक्टरों ने दिल्ली से तमिलनाडु तक की हड़ताल

बदलापुर दुष्कर्म से जुड़ी 10 बड़ी बातें (Badlapur School Sex Abuse Case)

  • बदलापुर के निवासियों ने पिछले सप्ताह हुई दो नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार ((badlapur news) किया है।
  • माता-पिता को 18 अगस्त को घटना के बारे में पता चला और उन्होंने एफआईआर दर्ज कराई। बदलापुर स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन के कारण लोकल ट्रेन (Thane protest) की आवाजाही प्रभावित हुई है।
  • सभी ने बदलापुर रेलवे स्टेशन की ओर रुख किया और वहां पहुंचकर रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इसके चलते काफी देर तक लोकल और लंबी दूरी की ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा।
badlapur school rape case
  • रेलवे पुलिस को प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए हल्के बल का प्रयोग करना पड़ा। बदलापुर पुलिस थाने के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।
  • दूसरी ओर स्कूल प्रबंधन ने भी स्कूल के प्राचार्य, क्लास टीचर एवं एक महिला सहायक को निलंबित कर दिया है। मामले को बढ़ता देख मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आरोपित पर दुष्कर्म के प्रयास की धाराएं लगाने का आदेश देते हुए मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में कराने की घोषणा की।
  • उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मामले की जांच के लिए एक महिला अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन किया है। सरकार ने प्रदर्शकारियों को इसकी जानकारी देने के लिए अपने मंत्री गिरीश महाजन को बदलापुर रेलवे स्टेशन भेजा।
  • महाजन ने वहां पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। मंत्री ने उन्हें जानकारी दी कि घटना की रिपोर्ट पाक्सो की धाराओं के तहत दर्ज की गई है।
  • जांच के लिए आइजी आरती सिंह के नेतृत्व में एसआइटी का गठन कर दिया गया है। यह मामला ठाणे के बदलापुर शहर का है। पिछले सप्ताह वहां के आदर्श विद्यालय के किंडर गार्टेन में पढ़ने वाली तीन और चार वर्ष की दो बच्चियों का उसी विद्यालय के एक सफाईकर्मी ने शारीरिक शोषण (Badlapur School Sexual Assault Case) किया था।
  • बच्चियों ने यह बात घर जाकर अपने परिवार को बताई तो उनके अभिभावक शिकायत लेकर बदलापुर थाने पहुंचे। लेकिन, उन्हें काफी देर थाने में बैठाने के बाद रिपोर्ट दर्ज (Badlapur Girls Assault) की गई।
Badlapur Girls Assault
  • रिपोर्ट दर्ज होने के कुछ ही देर बाद पुलिस ने आरोपित सफाईकर्मी को हिरासत में ले लिया था।लेकिन, मंगलवार को उसकी गिरफ्तारी के तीसरे दिन यह मामला तब तूल पकड़ गया, जब बड़ी संख्या में उस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक स्कूल के सामने इकट्ठा होकर प्रदर्शन करने लगे।
  • अभिभावकों ने स्कूल पर पथराव किया और स्कूल का गेट भी तोड़ दिया। इसके बाद अभिभावकों के साथ आम नागरिक भी आ गए और सभी ने बदलापुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।
  • इसके चलते काफी देर तक लोकल एवं लंबी दूरी की ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा। रेलवे पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर हलका बल प्रयोग कर उन्हें ट्रैक से हटाना पड़ा।

Read More : Badlapur School Sex Abuse Case :महाराष्ट्र के बदलापुर किंडरगार्टन स्कूल में बच्चियों यौन उत्पीड़न मामले के विरोध में भीड़ ने स्कूल में किया तोड़-फोड़ और लोकल ट्रेनों को रोका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *