बागमती एक्सप्रेस हादसा: कई ट्रेनों के रूट बदले गए, यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम

दरभंगा बागमती एक्सप्रेस शुक्रवार की रात तमिलनाडु के कावराईपेट्टई में एक दुर्घटना का शिकार हो गई। इस ट्रेन हादसे में फंसे यात्रियों की मदद के लिए रेलवे ने एक विशेष ट्रेन चलाई। शनिवार को यह विशेष ट्रेन यात्रियों को लेकर दरभंगा के लिए रवाना हो गई। इस हादसे के बाद धनबाद-अलेप्पी, अलेप्पी-धनबाद एक्सप्रेस और कोयंबटूर-धनबाद स्पेशल ट्रेन समेत कई अन्य ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है।

शुक्रवार देर रात कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर बागमती एक्सप्रेस एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी। इस हादसे में मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए, और पार्सल बोगी में आग लग गई। इस दुर्घटना में 19 लोग घायल हो गए। हादसा रात 8:50 बजे हुआ, जब ट्रेन पेरंबूर से रवाना होने के 10 मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई। राहत और बचाव कार्य रात भर जारी रहा और आग पर काबू पा लिया गया था। हालांकि, बारिश के चलते राहत कार्य में कठिनाई आई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, ट्रैक की मरम्मत में करीब 16 घंटे का समय लगेगा।

इसे भी पढ़ें : नोबेल शांति पुरस्कार 2024: जापानी संगठन निहोन हिदांक्यो को मिला सम्मान

तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि मंत्री, विधायक और सरकारी अधिकारी राहत कार्य में जुटे हुए हैं। राज्य सरकार ने तुरंत 22 एंबुलेंस घटनास्थल पर भेजी। इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घायलों का इलाज स्टैनली अस्पताल में किया जा रहा है। पुलिस विभाग, अग्निशमन एवं बचाव विभाग, जिला प्रशासन और मेडिकल टीम मौके पर मौजूद हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री लगातार इस बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाने की मांग की।

इस हादसे के चलते कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। ट्रेन नंबर 13351 धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस को रेणीगुंटा, मेलपक्कम और काटपाडी होते हुए चलाया जाएगा। ट्रेन नंबर 06063 कोयंबटूर-धनबाद स्पेशल मेलपक्कम, अरक्कोणम और रेणीगुंटा होकर जाएगी। इसी तरह, ट्रेन नंबर 13352 अलेप्पी-धनबाद एक्सप्रेस भी मेलपक्कम, अरक्कोणम और रेणीगुंटा होते हुए चलेगी। इसके अलावा भी कई अन्य ट्रेनों के मार्ग बदले गए हैं।

इसके साथ ही, उत्तर पूर्व रेलवे के कुसमही और गोरखपुर कैंट स्टेशनों के बीच ऑटोमेटिक सिग्नल का काम होने के कारण भागलपुर सेक्शन की दो ट्रेनें, गांधीधाम और जम्मूतवी एक्सप्रेस, 15 से 22 अक्टूबर तक बदले हुए रूट से चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *