Site icon News Jungal Media

Benefits Of Dhaniya Water: रोजाना सुबह खाली पेट धनिया पानी पीने के 5 फायदेस्वास्थ्यवर्धक

News Jungal Desk : धनिये का पानी एक ताज़ा पेय है जो धनिये के बीजों को पानी में भिगोकर बनाया जाता है। इस सुगंधित जड़ी-बूटी का उपयोग व्यंजनों के स्वाद और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन पानी के रूप में सेवन करने पर यह कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। खाली पेट धनिये coriander के बीज का पानी पीने से आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और सूजन और परेशानी कम हो जाती है। इसके अलावा, यह इन्फ्यूज्ड ड्रिंक मेटाबॉलिज्म दर को मजबूत करने में भी मदद करता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह ध्यान रखना अनिवार्य है कि धनिये का पानी स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं। धनिया का पानी आपकी दिनचर्या में ताजगी भर देने वाला हो सकता है। इसे संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली का स्थान नहीं लेना चाहिए। धनिये का पानी बनाने के लिए आपको एक कप पीने के पानी में एक चम्मच धनिये के बीज को रात भर भिगोकर रखना होगा। सुबह बीजों को छान लें और पानी पी लें।

धनिया का पानी अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है।

2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया रक्त शर्करा नियंत्रण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, खासकर मधुमेह वाले लोगों के लिए। धनिये का पानी पीने से ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

3. एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा: धनिया के बीज विटामिन सी और अन्य यौगिकों सहित एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

4. सूजन रोधी गुण: बायोएक्टिव यौगिकों के कारण धनिया में सूजन-रोधी गुण होते हैं। धनिये के पानी का नियमित सेवन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

5. मजबूत हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: धनिया हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय समारोह में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढे : डीएसपी जिया उल हक की हत्या मामले में राजा भैया को SC से झटका,CBI करेगी जाॅच

Exit mobile version