विटामिन सी के फायदे, इसके लिए सप्लीमेंट नहीं, डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, स्किन हमेशा रहेगी चमक

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट कर कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. विटामिन सी की कमी से कोई भी बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती. विटामिन सी के लिए साइट्रस फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

News Jungal Desk : हमारे जीवन के लिए विटामिन सी अति आवश्यक है.इसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है. विटामिन सी ऐसा पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर में ब्लड वैसल्स, कार्टिलेज, मसल्स और कोलेजन बनाने में जरूरत होती है. शरीर को हील करने में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है. फ्री रेडिकल्स के कारण सेल्स की संरचना में गड़बड़ी हो जाती है जिसके कारण कई बीमारियों हमला कर देती है. फ्री रेडिकल्स के कारण हार्ट डिजीज, कैंसर, स्किन डिजीज और अन्य तरह की बीमारियां होती हैं. विटामिन सी इतनी बड़ी बीमारियों से बचाता है. इसके साथ ही विटामिन सी शरीर को एब्जोर्ब करने और आयरन को स्टोर भी करता है.

मायो क्लिनिक के मुताबिक विटामिन सी के कारण ही खून में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. विटामिन सी की कमी से स्किन से संबंधित कई बीमारियां, स्कर्वी, हेयर लॉस, थकान, सहित अन्य कई बीमारियां जन्म लेती है . विटामिन सी शरीर खुद नहीं बनाता है. विटामिन सी vitamin C सप्लीमेंट लेने से वह फायदा नहीं होता है जो नेचुरल चीजों से मिलता है. रोजाना एक पुरुष को 90 मिलीग्राम और महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है.

2.क्रोनिक बीमारियों से छुटकारा-एक अध्ययन से पता चला कि विटामिन सी का नियमित सेवन करने से क्रोनिक यानी हमेशा के लिए शरीर में रहने वाली बीमारियां जैसे कि हार्ट डिजीज, कुछ कैंसर आदि के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया शरीर में विकसित हो जाती है. सीधे शब्दों में कहे तो यह क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को बढा देती है.

यह भी पढ़े : कसरत के बाद आपको भी होता है सिरदर्द? इन आसान टिप्स से करें दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *