Site icon News Jungal Media

Best Small Business Ideas To Start In 2024: इन बिज़नेस से 1 लाख से कम लागत में करें जबरदस्त कमाई!

Small Business Ideas in India

Best Small Business Ideas To Start In 2024: क्या आप भी कम लागत में अधिक पूँजी कमाना चाहते है? यदि हाँ, तो हम आपको बतायेंगे 10 ऐसे बिज़नेस, जिन्हें आप मात्र 1 लाख रुपये के निवेश के साथ शुरू कर सकते है |

इनमे से आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं | ये सभी व्यवसाय कम लागत में शुरू होने वाले सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Best Small Business Ideas To Start In 2024) आइडिया है | इन उद्योगों से आप महीनो में लाखो रूपये तक भी कमा सकते है |

Top 10 Small Business Ideas In India 2024

1. टेलरिंग (Tailoring) 

आज जहां हम सभी रेडीमेड कपड़ों का उपयोग करते हैं, सिलाई जैसा कम लागत में लघु उद्योग आपको शायद उतना लाभदायक बिजनेस नहीं लगेगा। लेकिन अगर थोड़ा दिमाग लगाया जाए तो आपको इस क्षेत्र में कई और भी रास्ते खुल सकते है।

आप बुटीक से कुछ ऑर्डर ले सकते हैं जिससे आपको अच्छे पैसे मिल सकते है, इसके अलावा इसमें आप सिर्फ कपड़े ही नहीं बल्कि इसके साथ ही हाथ से बने पर्स, तकिया कवर, एंब्रॉयडरी वाले टेबल कवर (Tailoring small business plan) और भी अन्य जरुरत के सामान बना सकते है|

2. ट्यूशन (Tuition):

ट्यूशन क्लासेस (Tutoring Business Plan) हमेशा से एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन रहा है| चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। हम सब के माता पिता चाहते है कि उनके बच्चे भीड़ से अलग हो कर पढाई करे।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ट्यूशन कक्षाओं की अत्यधिक मांग रहती हैं | ट्यूशन से आप अच्छे पैसे कमा कर अपना एक कोचिंग ट्यूशन या इंस्टिट्यूट खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते है|

3. गृहउद्योग (Home Industry):  

पापड़, अचार, मुरब्बा, मसाला पाउडर, ड्राई नाश्ता जैसी घरेलू चीजें बना के आप बहुत अच्छा बिजनेस (Home business plan in india)कर सकते हैं| यह खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिन लोगों के पास समय की कमी है।

अगर आपके पास कुकिंग स्किल हैं तो ऐसे छोटे- छोटे बिज़नेस करके आप कम लागत में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह कम लागत में ज्यादा मुनाफा वाला बिजनेस साबित हो सकता है|

4. किराना और जनरल स्टोर (General and Grocery Store):

आप लगभग 1 लाख रुपये में किसी भी आवासीय क्षेत्र के पास तथा मार्केट में अपना स्टोर खोल सकते हैं| जिससे आपका बिजनेस अच्छी तरह से फलेगा-फूलेगा। दाल, चावल, चायपत्ती, शक्कर, चॉकलेट, गोंद आदि बेसिक चीजो की रोज आवश्यकता पड़ती हैं।

इस लिए किराना और जनरल स्टोर (Grocery store business plan) आपके लिए बेहतर बिजनेस विकल्प हो सकता है| इसके साथ ही बेहतर ग्राहक संतुष्टि के लिएआप होम डिलीवरी सेवाएं भी प्रदान कर सकते है |

5. लेडीज/जेंट्स गारमेंट (Garment Shop):

 एक गारमेंट शॉप की शुरुआत भी 1 लाख से कम में एक अच्छा बिजनेस(Business Under 1 lakh in Hindi) विकल्प है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उसमे कुछ फेमस ब्रांड और कुछ लोकल ब्रांड्स रखें।

इसके साथ ही आप रूमाल, मोज़े, टोपी, स्कार्फ, और अन्य आवश्यक चीजें भी दुकान में रख सकते हैं। |

 6. फ्लोरिस्ट (Florist):

 फूलों से घरो की सजावट और उपहार के लिए फूल एक अच्छा बिज़नेस (Florist small business plan) रास्ता हो सकता है। निवेश कम है लेकिन मुनाफा लगभग दोगुना होगा। इन्हें थोक भाव में खरीद कर और फिर महंगे गुलदस्ते बेचना काफी आकर्षक बिजनेस है।

आप घर और दुकान के प्रवेश द्वार के लिए माले और भगवान की मूर्तियों (Florist Business Plan) के लिए हार भी तैयार कर सकते हैं। यह एक आरामदायक बिजनेस है।

7. पूजा सामग्री (Pooja Saamagri)

जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आते हैं, पूजा और हवन सामग्री (Pooja Samagri Wholesale Market in India) की आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं। यह बहुत से लोगों की दैनिक जरुरत भी है। त्योहारों के दौरान इस बिजनेस में ज्यादाअच्छा मुनाफा होता है।

आप मंदिरों में भारी मात्रा में सामग्री की पूर्ति कर सकते हैं। आपको पूजा से जुड़ी सब तरह की कुछ असली आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स (Pooja Samagri Business)भी अपने दुकान में शामिल करने चाहिए। जिससे आपका बिज़नस तेजी से बढेगा|

8. ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour):

 मेकअप, हेयरस्टाइल यह सबसे प्रसिद्ध व्यापरो में से एक हैं। 1 लाख के निवेश(start business under 1 lakh) के साथ आप पार्लर या सैलून शुरू कर सकते हैं और जरूरतों के अनुसार इसे बढ़ा सकते हैं।

 इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। तथा अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स और बेहतरीन कस्टमर सर्विस देने से आपका बिजनेस बहुत बढ़ेगा। होम विजिट का ऑफर लोगों का समय बचाएगा और आपके बिज़नेस (Beauty Parlour Business Plan) के लिए एक प्लस पॉइंट बनेगा|

9. स्नैक्स और जूस कॉर्नर (Snacks and Juice Corner):

फ़ास्ट फ़ूड स्वादिष्ट, बनाने में आसान, जल्दी मिल जाने वाले और उचित दाम में होते हैं। कार्यालयों और कॉलेजों के पास स्नैक या फूड कॉर्नर (Snacks and juice business plan in india) बहुत अच्छा काम करता है। हर कोई अच्छा स्वास्थ्य चाहता हैं।

फलों की ऊंची कीमतें लेकिन 25 रुपए प्रति गिलास जूस खरीदना सस्ता है। जिम और योग केंद्रों, अस्पतालों, पार्कों और रेजिडेंशियल क्षेत्र के पास जूस सेंटर (Juice Business Plan) स्थापित करना बहुत लाभदायक हैं। 1 लाख के अंदर अच्छा बिजनेस है।

10. ड्राइविंग स्कूल (Driving school):

यदि आप अच्छा लघु उद्योग(Best Small Business Ideas To Start In 2024) शुरू करना चाहते है तो आप ड्राइविंग स्कूल भी खोल सकते है क्योंकि लोग ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग सीखना पसंद करते हैं। आपको जरुरी नियम, टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी तेजी से पता चल जाएगा।

आपको बिल्कुल नया वाहन खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जो उपयोग में हैं वे ही काफी हैं। आपको एक अच्छे ऑफिस की आवश्यकता हैं और एक अच्छे मैदान या सड़क का चयन करें (Starting A Driving School Business in India) जहां आप लोगों को पढ़ा सकें।

बिज़नेस के फायदे क्या है ?(Small business benefits)

  Small business benefits : बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है| कि आप अपने लिए काम करते तथा  आप जितना बिजनेस करते जाएंगे आपको उतना प्रॉफिट मिलता जाएगा, इसमें इनकम की कोई भी सीमा नहीं होती है । 

आप अपना लाइफस्टाइल बहुत अच्छे से अपग्रेड कर सकते हैं। लोगों को रोजगार दे सकते हैं। फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस। एक साथ कई स्टार्टअप (Small business benefits plan) कर सकते हैं |

Read also:  आप अपनी पसंद के अनुसार बिजनेस चुन सकते हैं जो आपकी क्षमताओं, रूचि और स्थान के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।

Exit mobile version