Site icon News Jungal Media

Bike Service: बाइक की सर्विस कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम पैसे में होगा अच्छा काम…

Bike Service: बाइक रखना तो सभी को पसंद है यहाँ तक की आज के ज़माने में तो लगभग हर किसी के पास बाइक होती ही है लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी है जो बाइक तो रखते है लेकिन उसका ज़रा सा भी ध्यान नहीं रखते और ना ही उसकी समय पर सर्विस करवाते है , ऐसे में उनकी बाइक की परफार्मेंस खराब हो जाती है और और धीरे धीरे वह खटारा हो जाती है

अगर आपके पास मोटरसाइकिल है तो आप जानते होंगे कि सही समय पर बाइक की सर्विस कराना उतना ही जरुरी है जितना की हमें भूख लगने पर खाना खाना है। अगर बाइक की सर्विस नियमित अंतराल पर नहीं करवाई जाए तो बाइक की परफॉर्मेंस कम हो जाती है। साथ ही बाइक के कई सारे पार्ट्स जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में मोटा खर्चा करना पड़ता है। हालांकि, बाइक की सर्विस लगभग मुफ्त में भी हो सकती है, मगर इसके लिए बाइक की सही जानकारी और कुछ तकनीक की जानकारी होनी चाहिए। आइए नीचे जानते हैं कि किस तरह से बाइक की सर्विस घर पर ही कर सकते हैं। 

बॉडी का ध्यान

मोटरसाइकिल की बॉडी को सही रखने के लिए उसे नियमित तौर पर साफ करना जरूरी है। अक्सर बाइक पर धूल-मिट्टी जम जाती है, और कई बार कुछ स्क्रैच भी पड़ जाते हैं। ऐसे में घर पर ही पॉलिश करके बाइक को नया जैसा किया जा सकता है।

बैटरी

बाइक की बैटरी इलेक्ट्रिकल पार्ट्स जैसे- हैडलैंप और टेललैंप आदि के लिए काफी जरूरी होती है। ऐसे में बैटरी को समय-समय पर चेक करें। टर्मिनल को साफ-सुथरा रखें और बैटरी में पानी की जांच निरंतर करते रहना चाहिए और अगर आपको पानी कम लग रहा है तो इसके लिए उपयुक्त डिस्टल वाटर का ही प्रयोग इसमें करना चाहिए

टायर और ब्रेक

बाइक के ब्रेक काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ब्रेक पैड्स की नियमित तौर पर जांच करें, अगर वो घिस गए हैं तो उन्हें बदलना सही रहेगा। ब्रेक पैड्स को घर पर ही कुछ टूल्स की मदद से बदला जा सकता है। मोटरसाइकिल के टायरों की कंडीशन सही होनी चाहिए। टायर प्रेशर की जांच करें और अगर टायरों में एयर प्रेशर कम हो तो इसके स्तर को पूरा करें। टायर प्रेशर चेक करने के लिए किसी पास के पेट्रोल पंप पर जा सकते हैं। 

चेन की सफाई और लुब्रिकेट

बाइक के बाहर के पुर्जों को साफ़ करने के साथ साथ इसके अन्दर के पुर्जों की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, इसमें नाम आता है इसकी चैन का जिसकी गंदगी को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए और ग्रीस भी लगानी चाहिए

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर इंजन तक साफ हवा पहुंचाने का बेहद जरुरी काम करता है।इसके लिए बताया जाता है की अगर आपको बाइक का एयर फ़िल्टर गंदा है तो उसके इंजन की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में इसकी जांच करते रहना चाहिए और इसके गंदा होने पर इसे बदल देना चाहिए ।

इंजन ऑयल

बाइक का इंजन ऑयल परफॉर्मेस के लिए काफी जिम्मेदार होता है। ऐसे में इसकी नियमित जांच जरूरी है, अगर इंजन ऑयल गंदा हो गया है या फिर इंजन ऑयल काफी पुराना हो गया है तो इसे बदलना जरूरी है। इसके साथ ही इंजन ऑयल का स्तर भी सही होना चाहिए। वरना बाइक की माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। इंजन ऑयल को आसानी से घर पर ही बदला जा सकता है।

Read also: ट्रायम्फ ने लॉन्च की 400 सीसी सेगमेंट में अपनी दमदार बाइक स्पीड टी4!

Exit mobile version