Site icon News Jungal Media

इन 5 आदतों से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां, फ्रैक्चर का बढ़ सकता हृैं खतरा

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ हड्डियों का होना अति आवश्यक है । अगर आपकी हड्डियां कमजोर है तो आपके रोजाना जीवन की कई आदतों के कारण हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. ज्यादा नमक का सेवन करने से हड्डियों में कमजोरी आती है ।

News Jungal Election Desk : शरीर में सभी अंगों के साथ हड्डियों का मजबूत होना भी बेहद जरूरी है। अगर आपकी हड्डियां ही कमजोर तो आपकी कई तरह के रोग लग सकते हैं । हमारा शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब हम उसे पूरी तरह से वे सभी विटामिन्स, प्रोटीन और खनिज उपलब्ध कराएं जो उसकी जरूरत है. जब तक हम हेल्दी लाइफस्टाइल नहीं अपनाते तब तक स्वस्थ्य शरीर नहीं पा सकते. हड्डियां ही हमारे शरीर को बैलेंस करती है और इन्हीं की मजबूती के बल पर हम दौड़ते और चलते हैं. गलत लाइफस्टाइल lifestyle gऔर अनहेल्दी डाइट की वजह से हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है. हम डेली रूटीन में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जिससे हमारी हड्डियों में बुरा असर पड़ने लगता है. आइए आज हम आपको ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं जिनसे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

नमक का ज्यादा सेवन: वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक नमक के ज्यादा सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. कई लोग खाने में नमक ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनकी यह आदत उनकी हड्डियों को कमजोर बना देती है. नमक ज्यादा खाना से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन: शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती है. शराब पीने से हड्डियां कैल्शियम एब्सॉर्ब करने की क्षमता खो देती हैं. इसलिए अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसे आज ही बंद कर दें.

सॉफ्ट ड्रिंक का ज्यादा सेवन: गर्मियों के मौसम में लोग सॉफ्ट ड्रिंक का जमकर करते हैं. कई लोग तो भी होते हैं जो ठंड के मौसम में भी सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम से कम करें ।.

कम फिजिकल एक्टिविटी: अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिससे सिर्फ एक जगह पर बैठने का काम है तो फिजिकल एक्टीविटी न के बराबर आप करते है इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. हड्डियों को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना योग और व्यायाम करना चाहिए ।

यह भी पढे : यूपी के 37 जिलों में मतदान जारी,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डाला वोट

Exit mobile version