Career Options after BTech: एमटेक या एमबीए,बीटेक के बाद क्या करने से जल्दी मिल सकती है नौकरी…

Career Options after BTech: 12वीं मैथ स्ट्रीम से पास करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स जेईई परीक्षा पास करके बीटेक कोर्स में एडमिशन लेते हैं. बीटेक कोर्स 4 सालों का होता है और इसमें पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मेकैनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे बहुत विकल्प होते हैं. लेकिन कई स्टूडेंट्स के मन में सवाल होता है कि बीटेक के बाद क्या करें.

Career Options after BTech

बीटेक एक बैचलर डिग्री कोर्स है. इन दिनों आईआईटी जैसे नामी संस्थान से इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स भी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं (BTech Jobs). ऐसे में ज्यादातर स्टूडेंट्स बीटेक के बाद एमटेक या एमबीए करके अपनी एकेडमिक क्वॉलिफिकेशन को एनहैंस करते हैं. अगर आप भी बीटेक पास हैं और नौकरी या करियर के अन्य विकल्प ढूंढ रहे हैं तो जानिए पोस्टग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट कोर्स, जिनसे अपनी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.

बीटेक के बाद नौकरी के ऑप्शन

btech students


बीटेक के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास विकल्पों की कमी नहीं है (Jobs for Engineers). इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स नीचे लिखे सेक्टर्स में अपने लिए जॉब देख सकते हैं-

 1.सॉफ्टवेयर इंजीनियर
2. डेटा साइंटिस्ट
3. आईटी कंसल्टेंट
4. नेटवर्क इंजीनियर
5. सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर

बीटेक के बाद क्या करें?
बीटेक के बाद एकेडमिक क्वॉलिफिकेशन बढ़ाने के लिए पोस्टग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं (Engineering Courses). आप चाहें तो किसी विदेशी इंस्टीट्यूट में भी पढ़ाई कर सकते हैं.

1. एमटेक (M.Tech)
2. एमबीए (MBA)
3. एमएस (MS) विदेश में
4. पीएचडी (PhD)

बीटेक के बाद सर्टिफिकेट कोर्स
बीटेक के बाद अगर 2 साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स नहीं करना चाहते हैं तो ये सर्टिफिकेट कोर्स भी आपके काम आ सकते हैं.

1. डेटा साइंस
2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
3. मशीन लर्निंग
4. साइबर सिक्योरिटी
5. क्लाउड कंप्यूटिंग

बीटेक के बाद Entrepreneurship
बीटेक कोर्स के दौरान किए गए प्रोजेक्ट्स कई स्टूडेंट्स को अपना स्टार्टअप बिल्ड करने में मदद करते हैं. आप भी बिजनेस फील्ड में हाथ आजमा सकते हैं.

1. स्टार्टअप शुरू करें
2. इनोवेशन और रिसर्च

बीटेक के बाद सरकारी नौकरी
बीटेक के बाद प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहते हैं तो सरकारी नौकरी की तैयारी भी शुरू कर सकते हैं. राज्य और केंद्र के लेवल पर इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए कई भर्तियां निकलती रहती हैं.

1. आईएएस (IAS)
2. आईपीएस (IPS)
3. आईईएस (IES)
4. डिफेंस जॉब

बीटेक के बाद करियर ऑप्शन
अगर ऊपर लिखे ऑप्शन आपके लिए काफी नहीं हैं या आप कुछ समय का ब्रेक लेकर मास्टर्स करना चाहते हैं तो नीचे लिखे करियर ऑप्शन पर एक नजर डाल सकते हैं-

1. ऑनलाइन ट्यूटोरियल
2. फ्रीलांसिंग
3. रिसर्च एंड डेवलपमेंट
4. पेटेंट इंजीनियर

Read also: 11558 पदों पर निकाली नियुक्तियाँ, आवेदन 14 सितम्बर से होंगे शुरु |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *