CBSE ने 10वीं से 12वीं के लिए मॉडल दस्तावेज जारी कर दिए हैं यहां से डाउनलोड करें

CBSE 10th and 12th Model Papers: सीबीएसई ने 2025 बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं के मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं । इसके अलावा, बोर्ड ने एक लेबलिंग योजना भी जारी की है। छात्र यहां दिए गए लिंक से नमूना पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए मॉडल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। आगामी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र नमूना पत्र डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पैटर्न पेपर के अनुसार तैयारी कर सकते हैं। सीबीएसई 10वीं परीक्षा 2025 के लिए बोर्ड ने विभिन्न विषयों विशेषकर अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और गृह विज्ञान के प्रश्नपत्र प्रकाशित किए हैं। इसी प्रकार, आईटी, सलाह परीक्षण, रसायन विज्ञान और लेखांकन की 12 वीं सलाह सभी प्रवाह और नमूना लेखों में प्रकाशित की गई थी। बोर्ड ने विषयवार अंकन प्रणाली की भी घोषणा की।

CBSE 10th, 12th Sample Paper ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई
  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए 10वीं और 12वीं सैंपल पेपर लीक पर क्लिक करें.
  • एक पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.
  • अब चेक करें और डाउनलोड करें.

परीक्षा में किस तरह से पूछे जाएंगे प्रश्न?

(CBSE)

जारी सैंपल पेपर के अनुसार एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्न, अभिकथन-तर्क प्रकार के प्रश्न, लघु उत्तर प्रकार के प्रश्न, दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न, केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड लघु उत्तर प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. एग्जाम का समय तीन घंटे का होगा. स्टूडेंट्स पेपर वाइज मार्किंग स्कीम की जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

कब होगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा?

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 2025 के आसपास जारी होने की उम्मीद है। परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। परिषद नवंबर या दिसंबर में विस्तृत समय-सीमा जारी कर सकती है। परिणाम मई 2025 में घोषित होने की उम्मीद है।

Read also : RRB NTPC Vacancy 2024 :RRB ने 11558 पदों पर निकाली नियुक्तियाँ, आवेदन 14 सितम्बर से होंगे शुरु |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *