champagne benefits

Champagne Peene Ke Fayde : शैंपेन पीने के फ़ायदे

Champagne Peene Ke Fayde : जब आप किसी शादी, नामकरण समारोह या किसी विशेष नाश्ते के अवसर पर शैंपेन का कॉर्क खोलेंगे तो आपको दोषी महसूस करने की आवश्यकता नहीं है।

Champagne Peene Ke Fayde

यह कार्बोनेटेड पेय पदार्थ वास्तव में आपके लिए अच्छा है। इसलिए अगली बार जब आप गिलास उठाएं, तो नीचे दिए गए शैंपेन पीने के स्वास्थ्य लाभों (champagne benefits) को याद रखें – बेशक, सीमित मात्रा में।

शैंपेन पीने के 5 फ़ायदे (5 Benefits of Champagne)

1. यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है (The Health Benefits of Champagne)

लाल और सफ़ेद वाइन की तरह, शैंपेन भी आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है। लाल और सफ़ेद अंगूर दोनों से बनी इस शराब में वही एंटीऑक्सीडेंट (5 Reasons Why Champagne Is Good For You) होते हैं जो आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं।

5 Benefits of Champagne

बदले में, यह हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। लेकिन यहाँ मुख्य शब्द, किसी भी मादक पेय की तरह, संयम है।

2. यह आपको तेज बनाए रखेगा (All the Ways Champagne Is Good for You)

All the Ways Champagne Is Good for You

एक शोध से पता चला है कि शैम्पेन (Champagne Peene Ke Fayde) में ऐसे प्रोटीन होते हैं जो आपकी अल्पकालिक याददाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं। शोध में कहा गया था कि प्रति सप्ताह तीन गिलास शैंपेन पीने से आपकी याददाश्त बेहतर हो सकती है।

3. यह आपके मूड को बेहतर बनाता है (Health Benefits to Drinking Champagne)

The five surprising health benefits of champagne

हम सभी जानते हैं कि शैम्पेन (The five surprising health benefits of champagne) की एक घूंट पीने से आपको जो उत्साहपूर्ण अनुभूति होती है, वह उसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक के कारण होती है।

4.  यह मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है (Champagne and Diabetes)

Champagne and Diabetes

कनाडा में 2009 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि शैंपेन जैसी स्पार्कलर सहित सभी वाइन मधुमेह के खतरे (Diabetes and alcohol Information) को 13 प्रतिशत तक कम कर सकती हैं।

 5. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है (Calories in Champagne)

Calories in Champagne

शैम्पेन में रेड और व्हाइट वाइन (120) दोनों की तुलना में कम कैलोरी (80) होती है। आम तौर पर सर्विंग भी छोटी होती है, इसलिए यह हर लिहाज से स्वास्थ्यवर्धक विकल्प (Champagne Calorie Count) है – बशर्ते आप पूरी बोतल न पी लें।

read more : Beer Peene ke fayde : बीयर पीने के ये 7 फायदे बिल्कुल नहीं जानते होंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *