Site icon News Jungal Media

बदल गया नेहरू मेमोरियल का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा; बीजेपी पर बरसी कांग्रेस

नाम बदले जाने पर कांग्रेस ने सरकार पर तेज हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा है कि नाम में बदलाव करना प्रतिशोध और संकीर्णता का नतीजा है। 

News Jungal Desk: दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल का नाम बदला जा चुका है। अब नेहरू मेमोरियल को पीएम मेमोरियल के नाम से जाना जाएगा। नाम बदले जाने पर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा है कि नाम में बदलाव करना प्रतिशोध और संकीर्णता का नतीजा है। नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी को अब प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड सोसाइटी कहा जाएगा।

राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुआ फैसला
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक हुई थी, जिसमें नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने के फैसले पर मुहर लग गई। राजनाथ सिंह नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के उपाध्यक्ष हैं। वहीं प्रधानमंत्री इसके अध्यक्ष हैं। इनके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर समेत 29 सदस्य इस सोसाइटी में शामिल हैं। 

कांग्रेस ने कड़ी आलोचना
कांग्रेस ने केंद्र के इस फैसले की कड़ी आलोचना की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘नाम में बदलाव प्रतिशोध और संकीर्णता का ही नतीजा है। बीते 59 सालों से नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी वैश्विक बौद्धिकता का अहम स्थान और किताबों का खजाना रहा है। पीएम मोदी भारतीय राष्ट्र-राज्य के वास्तुकार के नाम और विरासत को विकृत, तिरस्कृत और नष्ट करने के लिए क्या नहीं करेंगे। असुरक्षाओं के बोझ तले दबे एक छोटे कद के व्यक्ति स्वयंभू विश्वगुरु हैं।’

Read also: नीतीश ने दिया मांझी पर बयान, बोले- मीटिंग में रहकर BJP को खबर देते थे

Exit mobile version