WiFi की तरह काम करेगा चार्जर, दूर से ही चार्ज हो जायेगा फोन, केबल की नहीं जरूरत

चीनी ब्रांड Xiaomi एक ऐसा चार्जर लेकर आ रहा है, जिसके जरिए आप दूर बैठे ही अपना फोन चार्ज कर सकेंगे. यह रिमोट Wi-Fi की तरह काम करेगा. फिलहाल कंपनी इस तकनीक पर काम कर रही है.

News jungal Food Desk : टेक्नोलॉजी लगातार डेवलप हो रही है और वक्त के साथ-साथ वह एडवांस भी होती जा रही है. इस बीच Xiaomi एक ऐसा चार्जर लेकर आ रही है, जिसकी मदद से आप दूर बैठे कर ही अपना फोन चार्ज कर सकेंगे. इसकी मदद से आप बिना वायर के हवा में ही मल्टिपल डिवाइस multiple devices को एक साथ चार्ज कर सकेंगी. यानी कि यूजर्स को अपना डिवाइस चार्ज करने के लिए उसे केबल या फिर वायरलेस चार्जिंग स्टैंड पर रखने की जरूरत नहीं होगी. कंपनी इसे Mi Air Charge नाम दिया गया है.

यह अपनी तरह की इकलौता वायरलेस चार्जिंग एक्सपीरियंस है. यह तकनीक चार्जर और आपके फोन के बीच पर्याप्त चार्ज का ट्रांसफर करेगा. यह बिलकुल Wi-Fi की तरह काम करेगा.

5W वायरलैस चार्जिंग
Xiaomi का कहना है इसका ट्रांसमीटर काफी बड़ा है. ये आपकी घर में रखे हुए साइड टेबल जितना बड़ा होता है। ये ट्रांसमीटर स्मार्टफोन के लिए 5W वायरलैस चार्जिंग उपलब्ध कराने में सक्षम है। इस चार्जिंग का Qi स्टैंटर्ड से कोई लेना-देना नहीं है।

स्मार्टफोन में चाहिए 14 एंटीना
इसके लिए स्मार्टफोन को मीनिट्यूराइज्ड एंटीना एरे जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और रीसिविंग एंटीना एरे, के साथ तैयार या आउटफिटेड किया जाएगा. स्मार्टफोन में 14 एंटीना होने चाहिए जो मिलीमीटर वेब सिग्नल को कनवर्ट कर सके. इस सिग्नल को रेटिफायर सर्किट के ज़रिए इलेक्ट्रिक एनर्जी में कनवर्ट किया जाएगा.

एक साथ कई डिवाइस होंगे चार्ज
वर्तमान में Xiaomi रिमोट चार्जिंग तकनीक कई मीटर के दायरे में एक डिवाइस के लिए 5-वाट रिमोट चार्जिंग करने में सक्षम है. इसके साथ ही यह एक ही समय में कई डिवाइस चार्ज कर सकती है।

अभी नहीं हुआ लॉन्च
फिलहाल इस सुपर चार्जर का आईडिया और कॉन्सेप्ट पेश किया गया है और इसे बेचा नहीं जा रहा है. न ही यह अभी आपको Mi के किसी प्रोडक्ट के साथ यह मिलेगा.लेकिन, यह जब भी लॉन्च होगा आप इसे फोन, फ़िटनेस बैंड, स्मार्टवॉच जैसे गैजेट के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे आप ।

यह भी पढ़े : Vande Bharat: अजमेर से दिल्ली व जयपुर चलेगी वंदे भारत, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *