सीएम योगी ने गोरखपुर मंदिर में किया योगाभ्यास; बोले- भारत की विरासत आज दुनिया अपना रही

सीएम योगी ने कहा कि भारत विश्व गुरु इसलिए बना है, क्योंकि यहां सब कुछ व्यावहारिक और सिद्ध है।

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास किया। और उन्होंने बोला कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के अलावा वैश्विक शांति और मानवता कल्याण के लिए योग एक प्रभावी माध्यम है।

गोरखपुर मंदिर परिसर में सीएम ने किया योग

जानकारी के अनुसार सीएम योगी ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को महंत दिग्विजय नाथ स्मृति सभागार में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां सीएम योगी ने योग को वैश्विक कल्याण के लिए विश्व को भारतीय ऋषि परंपरा का अनमोल उपहार बताया है ।

योग प्रशिक्षुओं को सीएम ने किया संबोधित

सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर परिसर में योग करने से पहले प्रशिक्षुओं को संबोधित कर रहे थे। और उन्होंने राज्य के सभी लोगों को योग दिवस की बधाई दी और वैश्विक मंच पर योग की महिमा को फिर से स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करा । कहा कि आज विश्व के करीब 200 देश योग से जुड़ रहे हैं।

CM योगी बोले- भारत की विरासत है योग

सीएम योगी ने बोला कि भारत विश्व गुरु इसलिए बना है । क्योंकि यहां सब कुछ व्यावहारिक और सिद्ध है। हमारी विरासत में हजारों वर्षों की भारतीय ऋषि परंपरा और ज्ञान शामिल है। हमें अपने योग की विरासत पर गर्व होना चाहिए। योग, जिसे हम सैकड़ों वर्षों से अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं । अब दुनिया भर में फैल गया है।

योगी आदित्यनाथ ने याद दिलाया कि कैसे पिछले साढ़े तीन वर्षों में, जब पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही थी, उस वक्त भारतीय आयुष प्रणाली की विश्व भर में मांग बढ़ी। लोग इसे संपूर्ण स्वास्थ्य का स्रोत मानते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय आयुष प्रणाली ने मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने आगे बताया कि आयुष की मांग लगातार बढ़ रही है।

Read also : यूपी में मिली चिलचिलाती गर्मी से राहत, बिपरजॉय का दिखा असर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *