CM Yogi Big Action News Updates

CM Yogi in Action Mode : योगी सरकार का बड़ा एक्शन यूपी के सभी स्कूलों में लागू किया ये नियम …

CM Yogi in Action Mode : शिक्षा निदेशक (बेसिक) प्रताप सिंह बघेल द्वारा सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) एवं UP News in Hindi जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया है कि कक्षा एक से पांच तक के हर परिषदीय विद्यालयों में कम से कम एक यूनिट का पंजीकरण (Latest Uttar Pradesh News)अवश्य होगा।

CM Yogi in Action Mode

प्रत्येक दल में 24-24 सदस्य होंगे। छात्रों की शारीरिक एवं मानसिक योग्यताओं का पूर्ण विकास करने के लिए परिषदीय विद्यालयों में योगी सरकार कक्षा एक से कक्षा 8 तक के प्राथमिक विद्यालयों में स्काउट एवं गाइडिंग (Scout and Guide motto) को प्रभावी ढंग से संचालित करने जा रही है। इसी के साथ पूरे प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में स्काउट एंड गाइड की शाखाये खोली जाएंगी।

इन शाखाओ की स्थापना करने के निर्देश नए सत्र से पहले दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि कब/बुलबुल तथा स्काउट/गाइड कार्यक्रमों (scout and guide program)द्वारा बच्चों में उच्च कोटि की नैतिकता, अनुशासन, राष्ट्रीय एकता की भावना तथा चरित्र निर्माण आदि गुणो का विकास होता है। अभी अधिकतर जगह पर कक्षा छह से आठ के विद्यालयों में यह यूनिटें स्थापित हैं। अब कक्षा एक से पांच के विद्यालयों में भी इस यूनिट की स्थापना की जाएगी।

नए सत्र से पहले होगा पंजीकरण व नवीनीकरण (CM Yogi In Action)

शिक्षा निदेशक (बेसिक) प्रताप सिंह बघेल (Pratap Singh Baghel) द्वारा सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा है कि कक्षा एक से पांच तक के हर परिषदीय विद्यालयों में कम से कम एक शाखा का पंजीकरण अवश्य होगा। प्रत्येक दल में 24-24 सदस्य होंगे।

CM Yogi In Action

इसी प्रकार कक्षा 6 से कक्षा 8 तक संचालित प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में भी कम से कम एक शाखा स्थापित की जाए, जिसमें 32-32 सदस्य होंगे। विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर दलों की संख्या उसी अनुपात में बढ़ाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त पूर्व से पंजीकृत यूनिट का नवीनीकरण भी अवश्य कराया जाए। CM योगी ने ये निर्देश दिया है कि नए दलों का पंजीकरण व पुराने का नवीनीकरण नए सत्र से पहले कराया जाए।

यूनिट लीडर के रूप में शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण (Training for Teacher-Leaders) :

उन्होंने कहा है कि ऐसे परिषदीय विद्यालय जहां यूनिट लीडर के रूप में शिक्षक प्रशिक्षित नहीं हैं, उनका भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश संस्था के माध्यम से प्रशिक्षण कराया जाए। 7 दिवसीय यह प्रशिक्षण आवासीय होगा। शुरुआत में इसके लिए हर जिले से 50-50 शिक्षकों (CM Yogi in Action Mode) को रखना तय किया जाए।

इसके साथ ही डीबीटी की राशि से छात्र-छात्राओं के लिए एक सेट स्कूली ड्रेस और एक सेट स्काउट गाइड (scouts and guides) ड्रेस अभिभावकों से तैयार करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त स्काउट गाइड का कम से कम एक बैंड प्रत्येक जनपद ब्लॉक स्तर पर तैयार किया जाए तथा इस बैंड की प्रतियोगिता भी जनपद स्तर पर आयोजित की जाएगी ।

यही नहीं भारत स्काउट गाइड संस्था द्वारा जिले एवं प्रदेश स्तर पर आयोजित की जाने वाली बीएसजी ज्ञान प्रतियोगिता (2024-25) एवं जनपद/प्रादेशिक स्तर पर सर्वोत्तम कैडेट प्रतियोगिता में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रतिभाग कराया जाए। साथ ही कक्षा छह से आठ तक स्काउट गाइड (Scout & Guides) का निर्धारित पाठ्यक्रम समय सारिणी के अनुसार चलाया जाए।

Read More : Neet Result 2024 Controversy : सरकार ने नीट परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों का जवाब देते हुए मामले की जांच के लिए एक नई समिति का गठन किया..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *