सीएसजेएमयू का दीक्षांत समारोह 22 को, परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि

कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज विवि का दीक्षांत समारोह 22 मार्च को आयोजित होगा. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 120 पीएचडी छात्र-छात्राओं को उपाधि देंगी ।

Kanpur news : कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय का 37 वां दीक्षांत समारोह 22 मार्च को आयोजित होगा । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी । तो वहीं मुख्य अतिथि के रुप में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती शामिल होंगे और विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी भी मौजूद रहेंगे । और इस दौरान 59 छात्रों को 91 पदक मिलेंगे. इसमें खास बात यह है कि इनमें 42 छात्राएं हैं और 17 छात्र है ।

कानपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक ने बताया कि इस दौरान विश्वविद्यालय द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । और कुलाधिपति स्वर्ण पदक उन्नाव की राधा गुप्ता को दिया जाएगा और इसके अलावा उन्हें कुलाधिपति रजत, कुलाधिपति कास, कुलपति स्वर्ण, श्रीमती नंदरानी देवी, सवाल लेडी अनुसुइया सिंघानिया स्वर्ण पदक दिया जाएगा ।

छात्राओं ने मारी बाजी

इस बार भी दीक्षांत समारोह में छात्राओं ने बाजी मारी है 59 पदक पाने वाले छात्र-छात्राओं में 42 छात्राएं हैं और सिर्फ 17 छात्र हैं । इसके अलावा 120 छात्रों को पीएचडी की डिग्रियां भी दी जाएंगी । और साथ ही कानपुर विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले और इससे संबंधित महाविद्यालयों के बच्चों को भी उनकी डिग्रियां आवंटित करी जाएंगी ।

कई योजनाओं का होगा शुभारंभ

कानपुर विश्वविद्यालय द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का दीक्षांत समारोह के दौरान शुभारंभ भी होगा और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल अमृत सरोवर का शुभारंभ करेंगी और तो वही बनकर तैयार हुए ऑडिटोरियम का नामकरण वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर किया जाएगा । और इसके साथ ही सेवा पार्क का उद्घाटन किया जाएगा, कई और योजनाओं का भी शुभारंभ किया जाएगा ।

Read also : यूपी : किसानों के लिए आफत बनी बेमौसम बारिश, फसल खराब होने से करोड़ों के नुकसान की आशंका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *