Delhi MCD Mayor Election 2023 Updates: दिल्ली मेयर चुनाव के लिए वोटिंग जारी

Delhi MCD Mayor Election 2023 LIVE Updates: दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है।

Delhi MCD Mayor Election 2023 LIVE Updates: दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए सिविक सेंटर में आज यानी बुधवार सुबह से वोटिंग जारी है। मेयर, डिप्टी मेयर के अलावा स्थायी समिति के छह सदस्यों के लिए भी वोटिंग हो रही है। बता दें कि इससे पहले मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए तीन बैठकें हुई हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के म्यूनिसिपल हाउस बुलाने की सिफारिश को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पहले ही मंजूरी दे दी थी। इससे पहले आप और भाजपा सदस्यों के बीच मतभेदों के बाद हुए हंगामे के कारण नगर निगम सदन तीन बार ठप हुआ। सदन की बैठक 6 जनवरी, 25 जनवरी और 6 फरवरी को बुलाई गई थी।

Delhi MCD Mayor Election 2023 Updates…

  • मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए सिविक सेंटर में आज सुबह से वोटिंग जारी है।
  • आम आदमी पार्टी के बाद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य भी सिविक सेंटर में बड़ी तादाद में पहुंचने लगे हैं।
  • आम आदमी पार्टी की ओर से मेयर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार मोहम्मद इकबाल दिल्ली सिविक सेंटर पहुंचे।
  • दिल्ली नगर निगम के मेयर के लिए वोटिंग से पहले आप और भाजपा के बीच तनातनी को देखते हुए भारी संख्या में फोर्स की व्यवस्था की गई है।
  • महापौर के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में 250 निर्वाचित पार्षद, सात लोकसभा और दिल्ली के तीन राज्यसभा सांसद और 14 विधायक शामिल हुए हैं। दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में आप के 13 और भाजपा के एक सदस्य को मनोनीत किया गया है।
  • मेयर चुनाव में कुल मतों की संख्या 274 है। संख्याओं का खेल आम आदमी पार्टी के पक्ष में जाता दिख रहा है, जिसके पास भाजपा के 113 के मुकाबले 150 मत हैं। अगर एल्डरमैन (मनोनीत सदस्य) को मतदान करने की अनुमति दी जाती, तो भाजपा की ताकत 123 हो सकती थी।
  • स्थायी समिति के चुनाव में आम आदमी पार्टी को तीन और भाजपा को दो सीटें मिलने की संभावना है। लड़ाई छठी सीट को लेकर चल रही है।

मेयर के लिए पहले होगी वोटिंग

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर का चुनाव सबसे पहले कराया जाएगा। साथ ही कहा था कि मनोनीत सदस्य मेयर चुनाव के लिए वोटिंग नहीं कर पाएंगे। दिल्ली नगर निगम की बैठक सुबह 11 बजे हुई।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने एक आदेश जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सिफारिश के अनुसार, मैं मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्य के चुनाव के लिए बुधवार, 22 फरवरी, 2023 को सुबह 11 बजे दिल्ली नगर निगम की बैठक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी देता हूं।

Read also: पहले गई उपकप्तानी, अब टेस्ट टीम से भी छुट्टी? राहुल के लिए मुश्किल आगे का सफर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *