delhi rain

Delhi School Closed: दिल्ली-NCR में तेज बारिश के कारणआज बंद रहेंगे सभी स्कूल

Delhi School Closed : दिल्ली में बुधवार को झमाझम बारिश हुई। एक ओर उमस भरी गर्मी से राहत मिली तो दूसरी ओर आफत बन आई। पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड (delhi rain) की गई। यहां तीन घंटे में 119 मिमी वर्षा हुई। दिल्ली सरकार को 1 अगस्त (बृहस्पतिवार) के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश देना पड़ा।

Delhi School Closed

 बुधवार को भी मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने गच्चा ही दिया। येलो अलर्ट के बीच दिन भर तेज धूप में उमस ने हाल बेहाल किए रखा। जबकि शाम को कहीं पर हल्की सी मध्यम और कहीं पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। बारिश इतनी हुई कि दिल्ली (delhi weather) में कई जगहों पर जलभराव हो गया और जाम लगा। दिल्ली सरकार को 1 अगस्त (बृहस्पतिवार) के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश देना पड़ा।

Delhi Weather Today

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने देर रात को सोशल साइट एक्स पर पोस्ट कर बताया कि बुधवार को भारी बारिश के कारण और बृहस्पतिवार को बारिश के पूर्वानुमान के कारण राजधानी दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद (Delhi School Closed) रहेंगे।

येलो को रेड अलर्ट में बदलना पड़ा (Delhi Schools shut amid heavy rain)

तेज बारिश के कारण मौसम विभाग (delhi weather 2024) को चार जिले – उत्त्तर पश्चिमी, उत्तर पूर्वी, दक्षिणी पश्चिमी और दक्षिणी पूर्वी जिलों के लिए यलो अलर्ट को बदलकर रेड अलर्ट जारी करना पड़ा।

delhi weather 2024

इस झमाझम बारिश ने उमस एवं गर्मी से तो राहत दी, लेकिन साथ ही साथ जनजीवन भी अस्त व्यस्त कर दिया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भी यलो अलर्ट जारी किया है।

read more : BSNL 5G Launch : Jio Airtel की नींद उड़ाने जा रहा है BSNL अपनी 4G और 5G सेवाएं चालू करके

बादल छाए रहने का था पूर्वानुमान (Delhi-NCR Rains)

मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि बुधवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम एवं कहीं कहीं मध्यम से भारी वर्षा होगी।

Delhi-NCR Rains

लेकिन इसके विपरीत सुबह ही धूप निकल गई थी, जो दिन चढ़ने के साथ और तेज होती गई। इसके चलते उमस का स्तर भी बढ़ता गया।

शाम होते ही तेज बारिश शुरू (Delhi School News)

Delhi School News

शाम साढ़े पांच से छह बजे के आसपास बादल छाए और दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में तेज वर्षा शुरू हो गई। यह वर्षा रात करीब साढ़े आठ बजे तक चली। इसके बाद भ्री कहीं कहीं रुक रुककर वर्षा का दौर जारी रहा।

दिल्ली में कितना रहा तापमान (Delhi Rain News)

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों ही सामान्य से तीन तीन डिग्री अधिक रहे। हवा में नमी का स्तर 83 से 63 प्रतिशत रहा। जहां तक वर्षा का सवाल है तो शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 79.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मयूर विहार में सबसे ज्यादा 119 मिमी वर्षा दर्ज की गयी।

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार तक मानसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में थी। बुधवार को मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिण से अपनी सामान्य स्थिति में आ गई है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर से भी नमी भरी हवाएं चलने से तेज बारिश रिकार्ड की गई।

Delhi Rain News

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी बादलों की आवाजाही बनेगी। हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है। दोनों ही दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 33 जबकि न्यूनतम 26 डिग्री तक आ जाएगा। सप्ताहांत में भी हल्की वर्षा जारी रह सकती है।

read more : Sundar Pichai : हाल ही में गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई की इन्स्टाग्राम पोस्ट पर फैन्स अपनी मजेदार प्रतिक्रिया देते नजर आये

शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे तक दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हुई वर्षा का आंकड़ा (मिमी में) (Delhi Weather Today)

स्थान वर्षा
मयूर विहार119.0
सफदरजंग 79.2
दिल्ली विवि 77.5
लोधी रोड 77.0
पूसा 66.5
पालम 43.7
इग्नू 33.5
पुष्प विहार 33.0
पीतमपुरा 24.0
नजफगढ़ 18.0
नारायणा16.5
नरेला 8.5

read more : Kerala Wayanad Landslide: वायनाड में भी आयी केदारनाथ जैसी त्रासदी जो रात में सोया सुबह मलवे में मिला ढेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *