दिल्लीवालो! 15 अगस्त पर ये सड़कें रहेंगी बंद, जाम से बचना है तो पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराएंगे. ऐसे में लाल किले के आसपास के रास्ते सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद किए गए हैं. यहां के रास्ते केवल अध‍िकृत वाहनों के लिए खोले गए हैं. चिह्नित सड़कों और वाहनों पर नियंत्रित आवा-जाही की अनुमति होगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक भारी और वाणिज्यिक वाहनों को इस दौरान नियंत्रित किया जाएगा. इन वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की ओर डायवर्ट किया जाएगा ।

 News Jungal Desk : स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर 15 अगस्त को लेकर राजधानी दिल्ली में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं । और समारोह के मद्देनजर राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों को लेकर द‍िल्‍ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है । इसको लेकर यातायात व्यवस्था पर स्पेशल सीपी ट्रैफिक एसएस यादव की ओर से य़ातायात नियमों संबंधित जानकारी साझा करी गई है ।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा रोहण करेगे । ऐसे में लाल किले के आसपास के रास्ते सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद किए गए हैं । यहां के रास्ते केवल अध‍िकृत वाहनों के लिए खोले गए हैं । चिह्नित सड़कों और वाहनों पर नियंत्रित आवा-जाही की अनुमति होगी । दिल्ली  ट्रैफ‍िक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक भारी और वाणिज्यिक वाहनों को इस दौरान नियंत्रित किया जाएगा । इन वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की ओर डायवर्ट करा जाएगा ।

द‍िल्‍ली के ट्रैफ‍िक स‍िस्‍टम को लेकर लागू क‍िए जाने वाले न‍ियमों को लेकर स्पेशल सीपी ट्रैफिक एसएस यादव ने बोला कि 14 अगस्त को रात 10:00 बजे से भारी वाहनों, वाणिज्यिक यातायात और मध्यम-माल वाहनों की आवा-जाही प्रतिबंधित रहेगी । इन वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा ।

इन मार्गों पर रहेगी ट्रैफ‍िक आवा-जाही बंद
दिल्ली पुलिस ने रविवार को ट्रैफिक ए़डवाइजरी जारी करी है जिसके अनुसार लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड, चांदनी चौक रोड, सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड मंगलवार को सामान्य यातायात के लिए बंद रहेगी ।

इन स्‍टीकर लगे वाहनों को होगी पार्क‍िंग की अनुमत‍ि
वहीं जिन वाहनों पर स्वतंत्रता दिवस के दिन पार्किंग स्टिकर नहीं होंगे वे इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, सी-हेक्सागोन, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, डब्ल्यू प्वाइंट, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, निजामुद्दीन खत्ता, आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड पर जानें से बचें ।

इन मार्गों से आ जा सकते हैं
अगर आप उत्‍तरी दिल्ली से दक्ष‍िणी दिल्ली जाने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, एसपी मार्ग, 11 मूर्ति, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड के वैकल्‍प‍िक मार्गों का भी चयन कर सकते हैं ।

जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे तक वजीराबाद ब्रिज और निजामुद्दीन खत्ता में भारी वाहनों को जाने की अनुमत‍ि नहीं है. वहीं, गीता कॉलोनी रोड, ओल्ड यमुना ब्रिज और शांति वन की तरफ की रोड भी बंद रहेंगी.

इन स्‍टीकर लगे वाहनों को होगी पार्क‍िंग की अनुमत‍ि
वहीं जिन वाहनों पर स्वतंत्रता दिवस के दिन पार्किंग स्टिकर नहीं होंगे वे इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, सी-हेक्सागोन, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, डब्ल्यू प्वाइंट, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, निजामुद्दीन खत्ता, आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड पर जानें से बचें

इन मार्गों से आ जा सकते हैं
अगर आप उत्‍तरी दिल्ली से दक्ष‍िणी दिल्ली जाने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, एसपी मार्ग, 11 मूर्ति, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पचकुइयां रोड, रानी झांसी रोड के वैकल्‍प‍िक मार्गों का चयन कर सकते हैं.

जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे तक वजीराबाद ब्रिज और निजामुद्दीन खत्ता में भारी वाहनों को जाने की अनुमत‍ि नहीं है. वहीं, गीता कॉलोनी रोड, ओल्ड यमुना ब्रिज और शांति वन की तरफ की रोड भी बंद रहेंगी.

Read also : महाराष्ट्र की सियासत में फिर ट्विस्ट? काफिला छोड़कर अजित पवार ने चाचा के साथ की सीक्रेट मीटिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *