हनुमान जयंती पर भूलकर भी न करें 7 काम, बजरंगबली होंगे नाराज,जीवन में बढ़ सकती हैं मुश्किलें

इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल दिन गुरुवार को है. हनुमान जयंती के दिन कुछ कामों को भूलवश भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे हनुमान जी नाराज होते हैं.

New jungal Desk : इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल दिन गुरुवार को है. चैत्र पूर्णिमा तिथि को मंगलवार के दिन हनुमान जी का जन्म त्रेता युग में हुआ था. हनुमान जी रुद्रावतार हैं. उनकी पूजा करने से भगवान शिव और प्रभु राम दोनों ही प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी का जन्म भगवान राम की सेवा करने के लिए हुआ और उन्होंने श्रीराम नाम की महिमा से पूरे संसार को अवगत कराया. हनुमान जयंती के अवसर पर वीर बजरंगबली की पूजा की जाती है. उनको प्रसन्न करने के लिए प्रिय भोग, फूल या अन्य सामग्री अर्पित करते हैं. हनुमान जी के आशीर्वाद से बल, बुद्धि, विद्या आदि की प्राप्ति होती है. हनुमान जयंती के दिन कुछ कामों को भूलवश भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे हनुमान जी नाराज होते हैं. 

हनुमान जयंती पर क्या न करें
1. हनुमान जी की कृपा पाने के लिए उनके प्रभु श्रीराम की सेवा जरूरी है. ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि हनुमान जयंती के दिन भगवान राम की उपेक्षा या अपमान न करें. इससे हनुमान जी क्रोधित होंगे. आप उनकी कितनी भी पूजा कर लें, वे प्रसन्न नहीं हो सकते

. महिलाएं पूजा के समय बजरंग बाण का पाठ न करें. इसकी मनाही है.

5. हनुमान जयंती का व्रत रखते हैं तो इस दिन आप नमक का सेवन न करें. मीठे भोजन से पारण करना चाहिए.

6. हनुमान जयंती के दिन मांस, मछली, अंडा, लहसुन, प्याज आदि जैसे ता​मसिक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

7. हनुमान जी की पूजा में पंचामृत और चरणामृत का विधान नहीं है. पूजा के समय इनका उपयोग न करें.

यह

यह भी पढ़े : गर्मी में बनाएं सत्तू का नमकीन शरबत,मिलेगी भरपूर एनर्जी,10 मिनट में होगा तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *