Earthquake: असम में भूकंप के झटकों से फिर कांपी धरती न्यूजीलैंड में 2 दिन में दूसरी बार डोली धरती

असम में आज सुबह भूकंप के झटके लगे हैं । सुबह करीब 9:03 बजे असम के साउथ जोरहाट में यह झटके महसूस क‍िए है । वहीं, न्‍यूजीलैंड में प‍िछले दो द‍िनों में लगातार दूसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं । भूकंप की रिक्टर स्‍केल पर 5.0 तीव्रता मापी गई है

News jungal desk : पूर्वोत्‍तर के असम में आज सुबह भूकंप (Assam Earthquake) के झटके लगे हैं। और सुबह करीब 9:03 बजे असम के साउथ जोरहाट में यह झटके महसूस क‍िए है । और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताब‍िक भूकंप की र‍िक्‍टर स्‍केल पर 3.6 की तीव्रता मापी गई है । और वहीं, न्‍यूजीलैंड में प‍िछले दो द‍िनों में लगातार दूसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं । न्यूजीलैंड के केर्माडेक द्वीप समूह (Kermadec Islands) में आए भूकंप की रिक्टर स्‍केल पर 5.0 तीव्रता मापी गई है ।

उधर, यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, शनिवार को न्युजीलैंड़ के केर्माडेक द्वीप समूह (Kermadec Islands) में भी रिक्टर स्‍केल पर 5.0 तीव्रता का भूकंप मापा गया है । और भूकंप करीब 3:44 के आसपास आया जो‍क‍ि केर्माडेक द्वीप समूह में 10 किमी की गहराई पर आंका गया है । और भूकंप में क‍िसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है । और पिछले दो दिनों में केर्माडेक द्वीप समूह पर लगातार दूसरी बार भूकंप आया है ।

न्यूज़ीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने ट्विटर पर एक बयान में बोला क‍ि दक्ष‍िण केर्माडेक द्वीप समूह में एम7.0 भूकंप के बाद न्यूज़ीलैंड के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है ।

आप को बता दे क‍ि 12 फरवरी को भी असम के नागांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं । और रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी । और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 8 मिनट पर महसूस किए गए थे । और इससे एक दिन पहले गुजरात के सूरत जिले में भी 3.8 तीव्रता का भूकंप का झटका दर्ज किया गया है ।

बताते चलें क‍ि भारत के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में आए द‍िन भूकंप (Earthquake)आने की खबरें सामने आती रही हैं । और कई राज्‍यों में भूकंप के लगातार झटके लगते रहे हैं । और गनीमत यह है क‍ि भूकंप से क‍िसी जान माल के नुकसान आद‍ि की सूचनाएं नहीं आई हैं। और हालांक‍ि इससे होने वाले नुकसान से बचने के ल‍िए एहत‍ियातन कदम उठाने की भी सलाह एक्‍सपर्ट की ओर से दी जाती रहती है ।

बताते चलें क‍ि भारत के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में आए द‍िन भूकंप (Earthquake)आने की खबरें सामने आती रही हैं कई राज्‍यों में भूकंप के लगातार झटके लगते रहे हैं । गनीमत यह है क‍ि भूकंप से क‍िसी जान माल के नुकसान आद‍ि की सूचनाएं नहीं आई हैं । और इससे होने वाले नुकसान से बचने के ल‍िए एहत‍ियातन कदम उठाने की भी सलाह एक्‍सपर्ट की ओर से दी जाती रहती है ।

इस बीच देखा जाए तो तुर्की (Turkey Earthquake) में लगातार भूकंप के र‍िक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड तक आंकी गई है । इससे वहां पर बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो गई थी. इस दौरान भारत ने भी बचाव व राहत कार्यों के ल‍िए एनडीआरएफ की टीम तुर्की में भेजी थी ।

Read also : Covid New Variant : भारत में फिर आएगी महामारी की खतरनाक लहर,कोविड के नए सब वेरिएंट XBB.1.16 के 48 मामले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *