साइक्लोन की मार झेल रहे न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

न्यूजीलैंड के सरकारी भूकंपीय मॉनिटर जियोनेट ने कहा कि भूकंप के झटके 48 किमी (30 मील) की गहराई पर महसूस किए गए, जिसका केंद्र पारापरामू शहर से 50 किमी दूर था. आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में चक्रवात गेब्रियल की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है ।

News Jungal desk : साइक्लोन की मार झेल रहे न्यूजीलैंड में अब भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं । और न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है । यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र (European-Mediterranean Seismological Centre) ने बताया कि बुधवार शाम स्थानीय समयानुसार 7 बजकर 38 मिनट पर न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस हुए है । और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है ।  न्यूजीलैंड के सरकारी भूकंपीय मॉनिटर जियोनेट ने बोला कि भूकंप के झटके 48 किमी (30 मील) की गहराई पर महसूस किए गए है । , जिसका केंद्र पारापरामू शहर से 50 किमी दूर था ।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में चक्रवात गेब्रियल की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है । और साइक्लोन ने जहां कई द्वीपों पर काफी नुकसान पहुंचाया है । और वहीं देश में बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है । और इस तरह का संकट न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी नहीं देखा था । और क्रिस हिपकिंस की गवर्नमेंट ने पहले ही आपातकाल का एलान कर दिया है । और न्यूजीलैंड के इतिहास में यह केवल तीसरी बार हुआ है । और जब किसी राज्य में आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी हो. चक्रवात के कारण 16 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । और जबकि 3 मौतें हुई हैं । और आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की कुल आबादी 30 से 40 लाख के बीच है. । और वहां की एक तिहाई आबादी बाढ़ की विभीषिका झेल रही है ।

न्यूजीलैंड में लगभग सवा लाख लोग सड़कों पर आ गए हैं. आंधी के कारण पेड़ों के गिरने से घर टूट गए हैं, और भूस्खलन में कई रिहायशी इलाकों को नुकसान पहुंचा है । और देश के कई हिस्सों में सड़कें लैंडस्लाइट के कारण अवरुद्ध हैं । और न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के सुदूर उत्तर और पूर्वी तट पर साइक्लोन के चलते सबसे व्यापक नुकसान हुआ है । और हॉक की खाड़ी, कोरोमंडल और नॉर्थलैंड जैसे इलाकों में भी काफी नुकसान हुआ है । और चक्रवात ‘गेब्रिएल’ की वजह से न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है । और साथ ही समुद्री लहरें भी काफी ऊंचाई तक उठ रही हैं । और भारी वर्षा और तेज हवाओं की वजह से 40 हजार से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई है । जबकि सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं ।

Read also : रिफंड मांगने पर OYO होटल के कर्मचारियों ने ग्राहकों को कमरे में बंद कर की पिटाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *