Site icon News Jungal Media

सर्दियों में इन पत्ते वाली सब्जियों को हर रोज जरुर खाए , बीमारियों होंगी दूर

News jungal desk : कहते है वैसे तो हर मौसम में सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाना चाहिए। जब सर्दियों का मौसम शुरू होता है . कुछ सब्जियों को तो अपने उपयोग में जरुर लाना चाहिए.ज्यादातर हरी पत्ते वाली सब्जियां तो जरुर ही खाएं.सेहत बहुच अच्छी रहेगी. सर्दियों के मौसम में तो कुछ लोगों को साग खाना तो बहुत ही पसंद होता है. हरे पत्ते वाली सब्जियों की बात करें तो पालक,मेथी और बथुआ हमारे शरीर को हर तरीके का न्यूट्रिशन पहुंचाते है.

पालक
पालक हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन के, विटामिन ए, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा होता है. पालक खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है.

बथुआ

सर्दी के मौसम में बथुआ खाने से शरीर के अलग -अलग में होने वाले दर्द ,पुरानी से पुरानी चोट का दर्द घायब हो जाता है ,कब्ज जैसे कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं । यही नहीं बथुआ खाने से तमाम तरह की बीमारियों से बचाव भी किया जा सकता है.

मेथी और सरसों

मेथी तो कई तरीके से खाने में इस्तेमाल की जाती है. मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. मेथी खाने से आयरन,विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरी होती है. इसके अलावा सरसों भी शरीर के लिए कुछ ऐसा ही काम करता है.मक्के की रोटी और सरसों का साग उत्तर भारत सहित पंजाब का सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला भोजन है. वो ठंड में,खास तौर पर सरसों के साग में प्रोटीन, फाइबर सहित अन्य पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

यह भी पढ़े : उन्नाव-आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसा, दो की मौत

Exit mobile version