Lok Sabha Election Exit Poll 2024

Exit Poll 2024 : एग्जिट पोल के बाद अब नतीजों का कर रहे इन्तजार, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना…

Exit Poll 2024 : एग्जिट पोल के बाद अब नतीजों का कर रहे इन्तजार, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना…: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में हार – जीत का फैसला 4 जून को होगा । सुबह 10 बजे तक हार – जीत का रुझान लोगों को दिखने लगेगा । चुनाव आयोग ऑनलाइन अपडेट देगा और राजनीतिक दलों के चुनाव एजेंट भी पार्टी को हर राउंड में डाले गए वोटों की संख्या बताएंगे ।​​​​​​​

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll

एग्जिट पोल (Exit poll results) के बाद अब सबकी नजर वोटों की गिनती पर टिकी है । बीजेपी को जहां सातों सीटें जीतने की उम्मीद है , वहीं आप और कांग्रेस का गठबंधन अभी निराश नहीं है । उन्हें सर्वे पर कम और गिनती पर ज्यादा भरोसा है । लिहाजा अब एक दिन बाद होने वाले मतगणना पर राजनीतिक दलों की नजर है।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll

काउंटिंग सेंटर पर चाक-चौबंद टीम तैनात की रणनीति भी तैयार कर ली है। इलेक्शन (Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Live Updates) एजेंटों को सुबह पांच बजे मतगणना केंद्र पर पहुंचने का निर्देश राजनीतिक दलों ने दे दिया है।

Lok Sabha Election Poll-2024

उन्हें खासतौर से काउंटिंग पर नजर रखने के लिए नसीहत के साथ गुर भी सिखाए गए है।

Exit Poll Result 2024 :

लोकतंत्र (Exit Poll 2024 Live Updates ) के सबसे बड़े महापर्व में हार-जीत का फैसला चार जून को होना है। सुबह 10 बजे तक जीत-हार का ट्रेंड लोगों को मिलने लगेगा। चुनाव आयोग ऑनलाइन अपडेट करेगा ही साथ ही राजनीतिक दलों के इलेक्शन एजेंट भी हर राउंड में पड़े मतदान का आंकड़ा पार्टी को देंगे। गिनती की पूरी प्रक्रिया की देखरेख करेंगे। पक्ष और विपक्ष में पड़े हुए वोट का मिलान करेंगे। उसी की उपस्थिति में एवीएम मशीनों की जांच की जाएगी।

Exit Poll Result 2024

हर लोकसभा(Lok Sabha elections 2024 result) क्षेत्र के काउंटिंग सेंटर पर 90 के करीब इलेक्शन एजेंट की टीम तैयार की गई है। विभिन्न विधानसभाओं के लिए लगे टेबल पर उनकी तैनाती होगी। मतों की गिनती के दौरान ईवीएम के क्षतिग्रस्त होने या वीवीपैट पर्चियों में किसी गड़बड़ी पाए जाने चुनाव आयोग के अधिकारी को सूचित करेंगे।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार 75 प्रतिशत इलेक्शन एजेंट पुराने रहेंगे। क्योंकि उन्हें मतगणना का अनुभव है। इसके अलावा हर प्रत्याशी अपने करीबी लोगों को भी मतगणना केंद्र पर तैनाती करेंगे जो हर टेबल पर पहुंचकर निगरानी रखेंगे।

मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी (Exit Poll 2024 Live Update)

चार जून को मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इससे पहले की तैयारी मतगणना पर्यवेक्षकों और सहायक करेंगे। सुबह पांच बजे राजनीतिक कार्यकर्ता केंद्र पर पहुंचेंगे। जहां चुनाव अधिकारी सभी को दिशा-निर्देश देंगे। एजेंट के सभी आशंका का समाधान करेंगे। इसके बाद उन्हें जहां मतगणना (Lok Sabha election 2024 updates) होनी है उस टेबल पर भेज दिया जाएगा।

Exit Poll 2024 Live Update

मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रखने की अनुमति नहीं होगी। इवीएम के बाद वीवीपैट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। हर राउंड के वोटों की गिनती के बाद पर्यवेक्षक, उम्मीदवारों के एजेंट अपनी सहमति देंगे और हस्ताक्षर करेंगे। फिर रिटर्निंग ऑफिसर हस्ताक्षर करेगा। अनिवार्य वीवीपैट (general elections 2024) का सत्यापन किया जाएगा। अगर वीवी पैट और इवीएम की गिनती में अंतर आता है तो दोबारा मतगणना होगी। आंकड़ों में मिलान नहीं हुआ तो वीवीपैट पर्ची की गिनती मान्य होगी।

Read also : सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने नहीं दी और मोहलत, 2 जून को केजरीवाल को करना होगा सरेंडर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *