Kanpur: गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ने से लोगों में फैला खौफ, गृहस्थी समेट सुरक्षित स्थान पर जाने कि तैयारी…

बाढ़ के खतरे को देखते हुए गंगा की कटरी और उसके आस पास बसे गांव के लोग कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। उन्होंने अपनी गृहस्थी समेट कर बांध ली है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में वह उसे समेटकर सुरक्षित स्थान जा सकें और अपनी जान बचा सकें।

News jungal: कानपुर में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर घंटे जलस्तर बढ़ रहा हैं। जिसके चलते इसके किनारे रहने वाले लोगों की धड़कनें भी तेज हो रही है । जिन्हें डर है कि गंगा और उफनाईं, तो उनकी घर और गृहस्थी को निगल लेंगी। लोगों में बाढ़ आने की आशंका को लेकर डर तो है, लेकिन वह अभी घरों को खाली नहीं कर रहे हैं।

बुधवार रात पानी इतना ज्यादा बढ़ गया कि शुक्लागंज में गंगा अपने चेतावनी बिंदु 112 मीटर से महज 14 सेमी. दूर रह गईं हैं। जिस तेजी से पानी बढ़ रहा है आशंका है कि जल स्तर शुक्रवार सुबह तक चेतावनी बिंदु पार कर जाएगा। गंगा बैराज की अपस्ट्रीम में बुधवार को 113.150 मीटर जलस्तर रहा।
वहीं, डाउनस्ट्रीम में यह अपस्ट्रीम से 18 सेमी नीचे रहा। सिंचाई विभाग के गेज रीडर उत्तम पाल ने बताया कि गंगा से 248880 क्यूसेक पानी बहाया गया है। हांलाकि 3 से 4 दिन पहले हरिद्वार और नरौरा से छोड़ा गया करीब 2 लाख क्यूसेक पानी आने वाला है। उसके आने से जलस्तर और अधिक बढ़ सकता है।

ग्रामीणों ने फैला खौफ, समेटी गृहस्थी+
बाढ़ के खतरे को देखते हुए गंगा की कटरी और उसके आस पास बसे गांव के लोग कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। उन्होंने अपनी गृहस्थी समेट कर बांध ली है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में वह उसे समेटकर सुरक्षित स्थान पर जा सकें। उन्होने जानवरों के लिए सुरक्षित स्थानों पर खूंटे भी लगा दिए हैं।

अचानक जल स्तर बढ़ने का डर
फिलहाल रात को अचानक जल स्तर न बढ़ जाए, इसके लिए निगरानी करनी पड़ती है। वहीं, घाटों  के किनारे जाने पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए हैं। बता दें कि हाल ही में जिलाधिकारी विशाख जी ने बढ़े हुए जलस्तर से प्रभावित गांव में रहने वाले ग्रामीणों को चिह्नित करने का निर्देश दिया है।

ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी रखें
उन्होंने कहा कि बाढ़ चौकियों के सक्रिय होने के साथ राहत सामग्री जुटा ली जाए। जलस्तर बढ़ने की स्थिति पर प्रभावित गांवों में रहने वाले ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी कर लें। प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। जनता को भी सतर्क रहने की आवश्यकता

Read also: सरकार ने महिलाओं के वायरल वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर करने पर लगाई रोक, विपक्ष ने किए कई सवाल….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *