बच्‍चों को खिलाएं गर्मियों में ये फल नहीं होगे बीमार,मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

News jungal desk :- गर्मियों के सीजन में शरीर सबसे ज्यादा पानी मांगता है। समय पर पानी नहीं पीने से बच्चे से से लेकर बुजुर्गे भी इस सीजन में बीमार पड़ सकते हैं, दरअसल बता दे की गर्मियों के मौसम में डाइट में उन फलों को शामिल करना बेहद जरूरी है, जो शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाते हैं। इनमें तरबूज (watermelon) भी शामिल है। इसलिए आज हम आपके लिए तरबजू (watermelon) के लाभ लेकर आए हैं।

तरबूज (watermelon) पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें विटामिन-ए, सी व बी, फाइबर, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है। खास बात ये है कि तरबूज (watermelon) में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। यही कारण है कि गर्मियों के मौसम में तरबूज खाने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। आप बच्चों को तरबूज (watermelon) का जरूर कराएं, इससे उनके शरीर में पानी (Water) की कमी नहीं होंगी और वह स्वस्थ रहेंगे।

गर्मियों में बच्चों को तरबूज (watermelon) से मिलने वाले फायदे
तरबूज (watermelon) शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसस शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर तरबूज बच्चों की हड्डियों के विकास में मदद करते हैं।
तरबूज (watermelon) में पाए जाने वाला कैल्शियम जैसा पोषक तत्व दांतों के लिए भी अच्छा होता है।
तरबूज (watermelon) में डायट्री फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को खत्म करता है।
तरबूज (watermelon) के सेवन से पेट में दर्द, कब्ज, उल्टी और पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम ठीक होती हैं।
तरबूज (watermelon) में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है।

बच्चों के लिए क्यों बेहद फायदेमंद है तरबूज?
ओनली माय हेल्थ की खबर के अनुसार, तरबूज (watermelon) बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिसकी वजह से यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। तरबूज पर हुई कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) का विकास और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं जिन बच्चों का पेट खराब रहता है, उन्हें तरबूज (watermelon) के सेवन की सलाह दी जाती है।

इस उम्र से बच्चों खिला सकते हैं तरबूज (watermelon)
अगर आपका बच्चा 6 महीने से बड़ा है तो आप उसे तरबूज खिला सकते हैं। बच्चों को तरबूज का बीज खिलाने से बचें। आप जूस पिला सकते हैं। ये गर्मियों में बच्चों को कई फायदे देता है। तरबूज (watermelon) की प्यूरी बनाकर भी आप बच्चों को दे सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also :जानिए आंखों की देखभाल के कुछ जरूरी तरीके…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *