Site icon News Jungal Media

Fuel Saving Tips: बचाना चाहते है फ्यूल, तो ये तरीक़े करेंगे आपकी मदद!

fuel economy driving techniques

अगर आप भी कार के शौकीन है और आपके पास भी कार है लेकिन उससे चलना आपको बेहद महँगा पड़ता है और आपकी कार का फ्यूल भी जल्द ही खत्म हो जाता है तो आज की इस खबर में हम जानेंगे कुछ ऎसी ही महत्वपूर्ण टिप्स (fuel saving tips) जिनसे आप अपनी कार का फ्यूल बचा सकते हैं |

नई कार खरीदते वक्त लोग अक्सर कार के फीचर्स, सेफ्टी फीचर्स, लुक के साथ कई और भी सुविधाओं की जानकारी हासिल करते हैं। लेकिन यह देखा गया है कि लोग कार चलाते (car tips in hindi) समय ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी लापरवाही करते हैं, जिसके कारण कार का फ्यूल शीघ्र समाप्त हो जाता है।

अगर आप कार के फ्यूल (fuel saving tips) को बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ ईंधन बचत युक्तियाँ करनी पड़ेगी | ऐसा करने से आपकी कार की क्षमता पहले से कहीं बेहतर होगी और साथ ही आप पैसों की भी काफी ज्यादा बचत कर पाएँगे। 

ईंधन की बचत कैसे करे (How to save fuel) ?

1. इंजन को लम्बे समय तक न रखें चालू

आजकल की इस दुनिया में कई लोग ऐसे भी होते है जिनको कार का बहुत शौक होता है लेकिन कुछ लोग कार चलाते समय उसको स्टार्ट करके छोड़ देते है जिससे कार का फ्यूल (fuel wastage) बर्बाद होता है | अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो फौरन ऐसा करना बंद कर दें।

2. स्पीड पर रखें काबू

अक्सर देखा जाता है कि पेट्रोल कार को 100 किलोमीटर से ज्यादा की स्पीड से चलाने से कार की माइलेज कम होती है। ऐसे में कार की स्पीड (car mileage tips) को नियंत्रित रखें। साथ ही अगर आपकी कार में क्रूज कंट्रोल फीचर है तो उसका इस्तेमाल भी अवश्य करें। ऐसा करने से गाड़ी एक तय स्पीड से आगे बढ़ेगी और फ्यूल भी ज्यादा खर्च नहीं होगा। 

3. अधिक सामान रखने से बचें

आपने सड़क पर आते जाते कई बार देखा होगा कि लोग कार में अपने साथ जबरजस्ती जरूरत से अधिक सामान रख लेते हैं। ऐसा करने से कार की क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है। साथ ही इससे फ्यूल के खर्च पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए सभी को ये बात ध्यान देनी चाहिए की फ्यूल बचाने (ways to reduce fuel consumption) के लिए कार में ज्यादा सामान रखने से बचें |

4. कार को रखें साफ

दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी कार का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में उनकी कार अंदर और बाहर से काफी गंदी हो जाती है जो देखने में तो बेहद ख़राब लगती ही है इसके साथ ही लोगों की इस लापरवाही की वजह से कार की ईंधन की क्षमता (fuel efficient driving techniques) पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि कार को हमेशा साफ रखें। 

5. एक्सलेरेटर को ज्यादा न दबायें

काफी ड्राइवर होते हैं, जो कि कार के एक्सलेरेटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो फिर गाड़ी में फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। फ्यूल की बचत (car driving tips) के लिए कार के एक्सलेरेटर को कभी भी 20 फीसदी से ज्यादा नहीं दबाना चाहिये। ऐसा करके आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े: कार का ब्रेक फेल हुआ तो घबराएं नहीं, रोकने के हैं 6 तरीके, बिना किसी नुकसान सेकेंडों में काबू में आएगी गाड़ी

Exit mobile version