Site icon News Jungal Media

सेहत के लिए रामबाण है गिलोए के पत्ते का अर्क, गंदे कॉलेस्ट्रॉल को करें दूर,फायदे जान कर रह जाएंगे हैरान

आर्युवेद में जड़ी बूटियों का और औषधियों का उपयोग किया जाता है । जो सेहत के लिए बहुत ही लाभ दायक होता है । गिलोय में भी एक ऐसी ही औषधीय गुण पाया जाता है जो गिलोय भी एक ऐसी ही जड़ी-बूटी है, जिसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं ।

News Jungal Health Desk : गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल इंडियन मेडिसिन में सदियों से किया जा रहा है. संस्कृत में गिलोय Giloy का अर्थ होता है Nectar (अमृत). गिलोय को अमृत इसलिए कहा जाता है, क्योंकि सेहत के लिए इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है । गिलोय का तना सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसकी जड़ के भी बहुत से फायदे हैं. गिलोय का उपयोग जूस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में किया जाता है. गिलोय का काढ़ा बनाकर भी पिया जाता है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

हेल्थलाइन में छपी की खबर अनुसार, गिलोय का उपयोग कई सालों से इंडिया में मेडिसिन के रूप में किया जा रहा है. यह इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने और ब्लड शुगर लेवल को सही रखने जैसी कई समस्याओं में लाभदायक होता है.

1.डाइजेशन सही करे: गिलोय पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह डाइजेशन को सही करता है कब्ज से मिलती है राहत ।

2. अस्थमा: अस्थमा के मरीजों के लिए गिलोय रामबाण औषधीय है। गिलोय का इस्तेमाल अस्थमा में होने वाली समस्याएं जैसे चेस्ट टाइटनेस, सांस लेने में समस्या, खांसी आदि रोगों को दूर करता है । इस स्थिति में रोगी को गिलोय की जड़ को चबाने या गिलोय के जूस को पीने की सलाह दी जाती है।

News Jungal Health Desk : नित योगाभ्‍यास से सेहत रहती है अच्‍छी, फिट रहने के लिए करें ये 5 अभ्‍यास

Exit mobile version