सरकार दे रही है सस्ते दामों पर सोना, केवल इतने दिन तक मिलेगा मौका

SGB Series I आज से भारतीय रिजर्व बैंक के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के सीरीज लॉन्च हो चुकी है। अगर आप भी सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको आज ही इसमें निवेश कर लेना चाहिए। आइए इस स्कीम के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

News Jungal Desk: भारतीय रिजर्व बैंक के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की 2023-24 सीरीज-I लॉन्च हो चुकी है। आज से यानी कि 19 जून 2023 से ये स्कीम शुरू रहो चुकी है। यह स्कीम 23 जून को बंद हो जाएगी। अगर आप भी सस्ते दामों में सोना खरीदना चाहते हैं तो आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आइए, इस स्कीम से जुड़ी सभी बातों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का टेन्योर

SGB पर एक 1 सोने की कीमत को देखा जाता है। ये 5,926 रुपये प्रति बॉन्ड के हिसाब से जारी होती है। अगर आप डिजिटल मोड पर बॉन्ड को खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलता है। इस तरह आप केवल 5,876 रुपये में ही बॉन्ड खरीद सकते हैं। हर 6 महीनों के बाद निवेशकों को 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल जाता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कैसे काम करता है?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड यानी SGB एक वित्तीय साधन है। ये सोने में निवेश की सुविधा देता है। इसमें निवेश करके आपको डिजिटल फॉर्म में सोना मिल जाता है। इसमें इसके चोरी होने या फिर किसी भी तरह की पॉलिसी का कोई झंझट नहीं है। भौतिक सोने के खरीदने पर आपको उसे मेंटेन करना पड़ता है, जबकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऐसा कुछ नहीं होता है। इसी के साथ आपको इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिल जाता है। इसमें ब्याज के स्लैब के आधार पर ही टैक्स देना पड़ता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेशक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हैं, लेकिन ये अपने मूल्य के आसपास ही कारोबार करते हैं, जबकि सोने की कीमत में हर दिन बदलाव देखने को मिलता है। अगर आप इसे कभी भुनाते हैं या फिर बेचते हैं तो हो सकता है कि इसमें दाम कम होने के कारण आपको नुकसान हो।

Read also: बाजार में उच्चतम स्तरों के पास से आई गिरावट, डिफेंस शेयरों में तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *