SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी; डिजिलॉकर में सुरक्षित रख सकेंगे डॉक्युमेंट्स

SBI Digital Locker भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को डिजिटल लॉकर की सुविधा प्रदान करता है। इसमें ग्राहक अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स आसानी से सुरक्षित कर सकते हैं।

News Jungal Desk: भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन सुविधा लाया है जिसके अंतर्गत लोग अपने दस्तावेजों को बैंक के पास सुरक्षित रख सकेंगे। इसे ऑनलाइन डिजिटल लॉकर की सुविधा का नाम दिया गया है। इस सुविधा के अंतर्गत आप ऑनलाइन माध्यम से अपना लॉकर ओपन करवा सकते हैं। बैंक का दावा है कि यह लॉकर सुरक्षा की सभी कसौटियों में कसकर बनाया गया है ताकि दस्तावेज पूरी तरह सुरक्षित रहें।

डिजिलॉकर यानी डिजिटल लॉकर आपको एक प्रामाणिक वर्चुअल डॉक्यूमेंट्स की सुविधा देता है। यह एक तरह का डिजिटल डॉक्यूमेंट्स वॉलेट है, जिसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स  को स्टोर कर सकते हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ये लॉकर खुलवाते हैं तो आपको इसके लिए कई डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ेंगे।

इन दस्तावेजों को करें सेफ

आप इस लॉकर में अपना ड्राइविंग लाइसेंसपैन कार्ड, वोटर आईडी, पॉलिसी जैसे कई अहम दस्तावेज को जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको ये डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होता है। आपको इसमें एक डेडिकेटेड क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलता है। एसबीआई ने डिजिलॉकर के लिए कहा कि ग्राहक अकाउंट स्टेटमेंट, फॉर्म 15A और होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट को भी इस लॉकर में जमा कर सकते हैं। आप इस लॉकर को कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं।

Read also: विपक्ष पर अमित शाह का बड़ा हमला; महाबैठक को बताया फोटो सेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *