हरा टमाटर विटामिन-C से भरपूर होता है,इन लोगों के लिए है फायदेमंद !

दाल से लेकर हर सब्जी में टमाटर का प्रयोग होता है. बाजार में आपको हर ठेले पर लाल टमाटर मिल जाएंगे.लेकिन हरा टमाटर आपको बहुत ही कम मिलेगा ।

News Jungal Desk : हरा टमाटर या लाल टमाटर…हम अपने हर दिन के खाने में टमाटर का इस्तेमाल जरुर करते है. हर एक तरीके की डिश में ज्यादा टमाटर का इस्तेमाल होता है सलाद से लेकर चावल वाली डिश में भी टमाटर Tomato का इस्तेमाल किया जाता है.
इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छू रहे है. पर फिर भी लोगों टमाटर हर दिन खाते है. दाल से लेकर हर सब्जी में टमाटर का प्रयोग होता है. बाजार में आपको हर ठेले पर लाल टमाटर मिल जाएंगे.लेकिन आपको पता होना चाहिए कि लाल टमाटर से ज्यादा फायदेमंद और सेहत के भरपूर हरे टमाटर होते है.

हरा टमाटर या लाल टमाटर
बता दें कि दोनों ही टमाटर सेहत के लिहाज से काफी अच्छे होते है. दोनों ही टमाटरों में विटामिन-C होता है. लेकिन हरे टमाटर में इसकी मात्रा काफी ज्यादा होती है. अगर आपके शरीर में विटामिन-C की कमी हो तो आप हरे टमाटरों का ज्यादा सेवन करें. माना जाता है कि लाल टमाटर की तुलना में हरे टमाटर में पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है. विटामिन-C के अलावा इसमें विटामिन A,E भी होता है.पोटैशियम,जिंक,मैग्निशियम जैसे भी पोषक तत्व पाए जाते है.

स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आपको अपनी स्किन में नेचुरल ब्यूटी चाहिए तो आप हरे टमाटरों का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद विटामिन-C आपको यंग बनाए रखने में काफी मददगार साबित होगी ।

यह भी पढ़े : एयरफोर्स फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन धूमधाम से मनाएगा आजादी पर्व; हार्टफुलनेस संस्थान के योगाचार्य दे रहे निःशुल्क योग प्रशिक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *