Site icon News Jungal Media

बालों के झड़ने है परेशान, आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 फूड

 आजकल अधिकतर लोग बालों के गिरने की समस्या से परेशान रहते हैं. यदि आपके बाल भी अधिक गिरते हैं तो आप गाजर का सेवन करें. गाजर में विटामिन ए होता है, जो बालों को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. साथ ही गिरते बालों को रोकने और दोबारा सिर पर बाल उगाने के लिए खाएं ये 6 तरह के फूड्स.

News Jungal Desk: आजकल जिसे देखो वो बालों के टूटने, झड़ने की समस्या से परेशान है. कुछ लोगों के बाल इतने गिरते हैं कि उनका स्कैल्प कहीं-कहीं से खाली दिखने लगता है.कई बार बालों की केयर ना करने से बाल अधिक झड़ते हैं तो कुछ लोगों में पोषक तत्वों की कमी होने से भी बाल गिरते हैं.बालों का गिरना आज एक कॉमन समस्या बन गई है. हेयर फॉल कम करने और गंजे होते सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए लोग कई घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. तरह-तरह के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. बावजूद इसके फायदा नहीं हो पाता है. दरअसल, कई बार बालों को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से बाल अधिक गिरने लगते हैं. आप कुछ फूड्स का सेवन नियमित रूप से करना शुरू कर दें. इससे काफी हद तक बालों को पोषण मिलेगा और हेयर फॉल भी कम हो जाएगा.

गाजर-  यदि आपके बाल अधिक गिरते हैं तो आप गाजर का सेवन करें. गाजर में विटामिन ए होता है, जो बालों को कई तरह लाभ पहुंचाता है. बॉडी और बालों की कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है. इससे बालों का विकास तेजी से होता है. यह स्कैल्प में सीबम के निर्माण को बढ़ाता है. इससे बाल हाइड्रेटेड और हेल्दी बनते हैं. साथ ही गाजर सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और असमय बालों को सफेद होने से भी बचाता है.

2. अंडे – अंडे eggs में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं, जो कोलेजन का निर्माण करते हैं. कोलेजन सिंथेसिस में सुधार होने से बाल जड़ से मजबूत, घने और लंबे होते हैं. साथ ही अंडे में बायोटिन भी होता है, जो हेयर को टूटने से बचाता है. इससे हेयर ग्रोथ तेजी से होता है. अंडे में मौजूद आयरन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को स्ट्रॉन्ग, बनाता है.

खट्टे फल- खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इनमें भी कोलेजन होता है, जो बालों को मजबूती देते हैं. विटामिन सी कोलेजन के खट्टे फलों के सेवन से हेयर ग्रोथ तेजी से होता है. ऐसे में आपके बाल झड़ रहे हैं तो विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों और बेरीज का सेवन नियमित करें.

5. एवोकाडो, दालचीनी भी हैं बेस्ट- यदि आपके बाल अधिक गिरने से आप गंजे हो रहे हैं तो आप प्रतिदिन दालचीनी और विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो का सेवन जरूर करें. ये दोनों ही बालों के विकास को बढ़ाते हैं, हेयर फॉल कम करते हैं.

यह भी पढ़े : बहन की जलती चिता में कूद पड़ा भाई, 30 घंटे बाद ही दुनिया को कहा अलविदा

Exit mobile version