Site icon News Jungal Media

हैलट अस्पताल : विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर 514 मरीज देखें गए

News Jungal Desk : विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर मेडिसिन एवं नेत्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में तथा प्रधानाचार्य डॉक्टर संजय काला के दिशा निर्देशन में लाला लाजपत राय अस्पताल Lala Lajpat Rai Hospital में कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर के साथ आँखों के पर्दे की जाँच की गयी ।कैंप का आयोजन OPD ब्लॉक में कमरा नंबर 9 में सुबह 9 बजे से किया गया .
कैम्प में जनजागरण अभियान भी किया गया। मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ए सी गुप्ता ने बताया कि देश में २.२ करोड़ से ज़्यादा लोग हाइपरटेंशन से ग्रसित हैं। नेत्र विभाग की विभागाध्यक्ष डा शालिनी मोहन ने बताया कि इससे ७५ लाख से ज़्यादा लोगों को नेत्रों की समस्या है जिसे हाइपरटेनसिव रेटिनोपैथी कहते हैं। जो आगे चल कर आंखो की रोशनी जाने का कारण बनती हैं।

17 may 2023 को वर्ल्ड हाईपरटेंशन डे के उपलक्ष्य 514 मरीज़ों में से कैंप में 313 हाईपरटेंशन के मरीज देखें गए। जिसमे से 25 प्रतिशत मरीज़ों को पहली बार पता चला कि उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है। उनको इलाज उपलब्ध कराया गया।
सभी मरीज़ों के परदे की जांच और 27% में हायपरटेनसिव रेटिनोपैथी प्रारंभिक रूप में पाया गया।
इस अवसर पर डॉक्टर शालिनी मोहन ने बताया कि यदि समय से उपचार ना किया जाए तो उच्च रक्तचाप की वजह से आँखों में विभिन्न अन्य प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे की Retina में खून का थक्का जम जाना और अचानक से रोशनी चली जाना । ऑंखों की नस, ऑप्टिक नर्व मैं सूजन आ जाना , ग्लूकोमा की समस्या होना इत्यादि।
डॉक्टर विशाल गुप्ता ने इस अवसर पर बताया कि उच्च रक्त चाप का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस होता है इसके साथ हीं धूम्र पान मदिरा का सेवन, डायबिटीज़ तथा अन्य कारण इस समस्या को और बढ़ाते हैं अतः दवाइयों के साथ साथ इसके बचाओं का सबसे मुख्य तरीक़ा है कि अपने खानपान में नमक का सेवन कम से कम करें । डॉक्टर. ए. सी. गुप्ता(विभागधयक्ष, मेडिसिन विभाग) ने बताया कि नियमित व्यायाम और भरपूर नींद से इससे बचा जा सकता है । उनकी टीम में, डॉक्टर ललित, डॉक्टर आदित्य, डॉक्टर अनीषा मीना रहीं। डॉक्टर शालिनी मोहन (विभागधयक्ष, नेत्र रोग विभाग) की टीम में डॉक्टर नम्रता पटेल, डॉक्टर कल्याण सिंह, डॉक्टर अदिति सरोज ने इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन किया।

यह भी पढ़े : बिहार : प्रेमिका की गला दबाकर हत्या,एसिड डालकर दफनाया,4 दिन बाद निकाली गई लाश

Exit mobile version