Happy Chocolate Day: घर पर बनी डार्क चॉकलेट , जानें रेसिपी

Happy Chocolate Day: चॉकलेट डे पर पार्टनर को खुश करना है? तो घर पर मिनटों में डार्क चॉकलेट रेसिपी बनाना सकते हैं। आइए जानते हैं।

न्यूज जंगल डेस्क :- आज वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे है। इस दिन पार्टनर एक दूसरे को चॉकलेट देकर विश करते हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर को चॉकलेट डे विश (Happy Chocolate Day Wish) करने के लिए बाजार से चॉकलेट खरीदने वाले हैं तो ऐसा ना करके कुछ रोमांटिक करने की कोशिश करें। इसके लिए घर पर ही अपने हाथों से चॉकलेट तैयार करें और फिर उन्हें दें।

यकीनन आपके पार्टनर को आप ये अंदाज (Happy Chocolate Day Special) जरूर पसंद आएगा। इसलिए आज हम आपके लिए चॉकलेट की रेसिपी लेकर आए हैं। आइए डार्क चॉकलेट (dark chocolate) रेसिपी बनाने की विधि और तरीका जानते हैं।

डार्क चॉकलेट बनाने की सामग्री (Dark Chocolate Ingredients)

  • कोको पाउडर (1/4 कप)
  •  पाउडर शुगर (1/4 कप)
  • वेनीला एसेंस
  • बिना नमक वाला बटर (1/4 कप)

डार्क चॉकलेट बनाने की विधि (How to Make Dark Chocolate at Home)

  1. सबसे पहले एक बर्तन में कोको पाउडर डालें। इसके साथ ही इसमें पाउडर शुगर को भी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब  दोनों एक साथ अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे साइड रख दें।
  2. इसके बाद गैस ऑन करें और उस पर एक बर्तन रखकर पानी गर्म (water hot) कर लें। पानी उबल जाने के बाद उसे ऊपर से ढक दें और गहरा बर्तन रखें।
  3. इसके बाद जब बर्तन गर्म हो जाए तो उसमें बटन (बिना नमक वाला) डालें। इसके बाद थोड़ा सा वेनीला एसेंस डालकर मिला लें। साथ ही मिक्स कोको पाउडर और चॉकलेट (chocolate) पाउडर को भी डाल दें। इसे करीब 1 मिनट तक पका लें।
  4. इसे अब गैस से नीचे उतार लें और चॉकलेट (chocolate) मोल्ड में डालकर थोड़ा सा ठंडा होने के लिए छोड़ें और फिर करीब 1 घंटे के लिए फ्रीज में रखकर जमा लें।
  5. इस तरह से मोल्ड में चॉकलेट (chocolate) सेट हो जाएगी। 1 घंटे बाद चॉकलेट को फ्रीज से निकालें। इस तरह से घर पर आसानी से डार्क चॉकलेट (dark chocolate) तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-: बिग बॉस के घर में फिर भिड़ी अर्चना गौतम और प्रियंका चाहर चौधरी..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *