आंखों में दिखने लगा हो धुंधला? डाइट में शामिल कर लें 5 फूड, तेजी से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

5 Best Foods : आंखों की रोशनी के कम होने की समस्‍या से आजकल हर दूसरा तीसरा इंसान परेशान दिख रहा है. इसकी वजह खराब लाइफस्‍टाइल और पोषण से भरपूर डाइड का न लेना माना जाता है. अगर आप अपने खान-पान पर थोड़ा ध्‍यान दें और ऐसी चीजों को डाइट में सेवन करें जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने मदद करेगा। हम इस समस्‍या को रोक सकते हैं और चश्‍मा से भी बच सकते हैं.डाइट में किन चीजों को शामिल कर अपने आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

वेबएमडी के मुतबिक, लाल शिमला मिर्च (Red Peppers) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है और ये आंखों के ब्‍लड वेन्‍स को हेल्‍दी रखने के काफी मदद करता है। शोधों में पाया गया है कि इसके सेवन से कैटरेक्‍ट यानी मोतियाबिंद होने का खतरा नही होता है। इस तरह अगर आप ब्राइट कलर के लाल शिमला मिर्च का सेवन करें तो ये आई फ्रेंडली होता है जिसमें मौजूद विटामिन सी और ई आंखों को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा, आप गोभी, पपीता, बेरीज आदि का भी सेवन कर सकते हैं। 

अगर आप रोज एक मुट्ठी बादाम, सूरजमुखी का बीज(Sunflower Seeds, Nuts) का सेवन करें तो इसमें मौजूद विटामिन ई भी आंखों को हेल्‍दी रखने में मदद करता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से आंखों पर उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है. आप इसके लिए हैजल नट, मूंगफली आदि का भी रेग्‍युलर सेवन कर सकते हैं.

आप जहां तक हो सके अपने डाइट में केला, पालक और तरह तरह के हरी पत्‍तेदार साग (Dark Leafy Greens) को शामिल करें. इनमें भी विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. इन प्‍लांट बेस्‍ट विटामिन ए के सेवन से लॉन्‍ग टर्म आई डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है । जो आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है. यहां तक की यह रतौंधी और मोतियाबिंद की समस्‍या को भी होने से रोकता है ।

आंखों में मौजूद रेटिना को दो तरह के ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है. डीएचए और ईपीए. ये दोनों ही सैल्‍मन फिश (Fish) में काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा, टूना, ट्रॉट जैसे समुद्री म‍छलियों में भी ये काफी मात्रा में पाया जाता है । ओमेगा 3 ग्‍लूकोमा के खतरे को भी कम करने में सहायता करता है. यह ड्राई आई की समस्‍या को कम करता है जिसका आप सप्‍ताह में कम से कम 2 दिन सेवन करें तो फायदा मिलेगा।  

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप अपनी डाइट में दाल और बीन्‍स (beans) को शामिल कर भी आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर,लो फैट आदि होता है. चना दाल, राजमा, ब्‍लैक आई बीन्‍स आदि का सेवन करें तो इसमें मौजूद जिंक रात के विजन को शार्प करता है और उम्र के असर को भी धीमा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *