हिमाचल के शिमला-मनाली में भारी बारिश, लाहौल में हुई डेढ़ फुट बर्फबारी, अटल टनल पर्यटकों के लिए खुली; 50 सड़कें अब भी बंद

 बर्फबारी के चलते अटल टनल को सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन कुल्लू पुलिस ने जानकारी दी है कि अटल टनल को सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. हालांकि, टनल से आगे लोकल और फोर बाय फोर वाहनों को ही दारचा तक जाने दिया जा रहा है. सड़क पर अब भी फिसलन बनी हुई है ।

News Jungal Desk :हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिन से बारिश बर्फबारी का दौर देखने को मिला है । आलम यह है कि प्रदेश में दिसंबर जैसी ठंड पड़ रही है । और लाहौल स्पीति में पारा माइनस में चल रहा है । और , बीते दिन शुक्रवार को प्रदेशभर में धूप खिली थी । और देर रात को फिर मौसम बिगड़ा और बारिश । तूफान और बर्फबारी देखने को मिली है । और शनिवार को प्रदेश में धूप खिली है । लेकिन मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान जताया गया है ।

हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को प्रदेश भर में बारिश बर्फबारी के चलते 77 बिजली ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं । और वहीं 50 सड़कें भी ठंप हैं । सबसे अधिक लाहौल स्पीति में 30 छोटे-बड़े संपर्क मार्ग बंद हैं । और इनकी बहाली की प्रयास जारी हैं ।

हिमाचल प्रद्रेश में गुरुवार को भारी हिमपात हुआ है । लाहौल घाटी में लंबे इंतराल के बाद डेढ़ फुट से ज्यादा बर्फबारी देखने को मिली है । वहीं, प्रदेश के मंडी, कुल्लू, मनाली, शिमला सहित तमाम इलाकों में जमकर पानी बरसा है । बारिश और बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में 3-4 डिग्री तक पारा गिरा है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है ।

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, बीती रात मनाली में 9 एमएम. शिमला के सराहन में 5 एमएम, कुल्लू के सेउबाग और सांगला में 3 एमएम बारिश हुई है । और इसके अलावा, शिमला के खदराला में 2 सेंटीमटर बर्फबारी, गोदला में भी बर्फ गिरी है. वहीं. शिमला और कुल्लू में तूफान चला है वहीं पालमपुर में ओले गिरे हैं ।

बर्फबारी के चलते अटल टनल को सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया था । लेकिन कुल्लू पुलिस ने जानकारी दी थी । कि अटल टनल को सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. हालांकि, टनल से आगे लोकल और फोर बाय फोर वाहनों को ही दारचा तक जाने दिया जा रहा है. सड़क पर अब भी फिसलन बनी हुई है । हालांकि, लाहौल घाटी में बर्फबारी के चलते लोगों को पानी की दिक्कत से राहत मिली है । और इस बार कम बर्फबारी के चलते लाहौल घाटी में नदी नालों में कम पानी था । लेकिन अब बर्फबारी से पानी बढ़ेगा।

शिमला में शनिवार को न्यूनतम पारा आठ डिग्री दर्ज हुआ है । वहीं, नाहन में 16.2 डिग्री सबसे अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है । इसके अलावा, मनाली मे 2.4, कुफरी 5.4, केलांग, -3.7 डिग्री, सोलन और पालमपुर 10-10 डिग्री और किन्नौर के कल्पा में 0 डिग्री पारा दर्ज हुआ है. हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन तक मौसम साफ रहेगा. हालांकि, कुछ जगह पह हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढे : मुख्तार अंसारी को पंजाब की जेल में रखे जाने के मामले में वकील की फीस का बिल 55 लाख रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *