हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से की मुलाकात, पर्यटन विकास के लिए मांगा सहयोग

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य में नए और एकीकृत पर्यटन स्थलों के विकास के लिए भारत सरकार से सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने विशेष केंद्रीय सहायता योजनाओं के तहत राज्य को सहायता देने की मांग भी की।

जल क्रीड़ाओं को लेकर पौंग और भाखड़ा बांध में अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री सुक्खू ने बताया कि राज्य सरकार जल्द ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) भारत सरकार को सौंपेगी। उन्होंने कांगड़ा जिले के देहरा में वेलनेस सेंटर-कम-हेल्थ रिसॉर्ट और बिलासपुर के औहर में एकीकृत पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए सहयोग मांगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में जल क्रीड़ाओं को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की योजना है, और पौंग बांध और भाखड़ा बांध इस संबंध में अपार संभावनाएं रखते हैं।

गोल्फ कोर्स और पर्यटन स्थलों के विकास के लिए मांगा वित्त पोषण

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार सतत विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्य में नए पर्यटन स्थलों के विकास पर भी जोर दिया। इसके साथ ही, उन्होंने केंद्रीय मंत्री से हिमाचल प्रदेश में गोल्फ कोर्स के निर्माण के लिए वित्त पोषण और सहयोग की मांग की। उन्होंने बताया कि स्वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत पौंग बांध जलाशय को पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है, और इसके लिए धनराशि शीघ्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

इसे भी पढ़ें : वायनाड उपचुनाव: प्रियंका गांधी ने भरा नामांकन, सोनिया, राहुल और खरगे भी रहे साथ

चिंतपूर्णी मंदिर परिसर के विकास के लिए धनराशि की मांग

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रशाद योजना के तहत चिंतपूर्णी मंदिर परिसर के विकास के लिए संशोधित डीपीआर भारत सरकार को भेजी गई है और इसके लिए धनराशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया गया है। इस पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आश्वासन दिया कि एक महीने के भीतर परियोजना को शुरू करने के लिए उचित स्तर पर मंजूरी दी जाएगी। उन्होंने राज्य को पर्यटन संवर्धन गतिविधियों में हर संभव सहयोग देने का वादा किया और जल्द ही धनराशि जारी करने का भी आश्वासन दिया।

इस मुलाकात में मुख्यमंत्री सुक्खू के साथ उनके प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *