धूप में कैसे करें चेहरे की देखभाल, क्‍या हैं पिगमेंटेशन से बचाव के तरीके,जानें

News Jungal Desk : सबको पता है कि चि‍लचिलाती धूप आपके चेहरे की स्किन के लिए ठीक नहीं है, बावजूद इसके काम के सिलसिले में सभी को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. ऐसे में आपको कोई ऐसा नुख्‍सा मिल जाए, जो घर बैठे आपकी फेस स्किन को पहले से भी बेहतर बना दे, तो कैसा रहेगा. चलिए इन्‍हीं फेस स्किन की देखभाल से जुड़े कुछ घरेलू नुख्‍सें ।

जब तापमान 42 डिग्री के पार जा चुका हो और घर के बाहर निकलते ही चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़े, तो जहन सबसे पहले एक ही बात आती है. हाय! अब मेरी स्किन का क्‍या होगा? वहीं, जब चिलचिलाती धूप का असर चेहरे पर दिखने लगे तो मन में अगला सवाल यही उठता है कि धूम में रहते हुए वह अपनी चेहरे की रंगत को कैसे बरकरार रखें. आपके जहन में आने वाले तमाम ऐसे ही सवालों का जवाब खोजने के लिए हमने बात की है दिल्‍ली की जानी मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज से. आइए उनसे कड़ी धूप के बावजूद आप अपने चेहरे की रंगत कैसे बरकरार रख सकते हैं

 दरअसल धूप की वजह से सनबर्न, खुजली, लाल चकत्‍ते, मुंहासे की समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है. इसके अलावा, कड़ी धूप की वजह से कई लोगों के न केवल बालों का झड़ने शुरू हो जाते हैं, बल्कि उनका रंग तक बदलने लगता है. और यह सब आजकल बहुत कॉमनली देखा जाता है. इसके अलावा, जिनकी इम्‍युनिटी कम होती है और जिनको पसीना कम आता है,  उनमें इस मौसम में बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन ज्‍यादा होते हैं. इन सब से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपना हाइजीन मेंटेन करें और शरीर को हाइड्रेट रखे. 

उन्‍होंने बताया कि धूप के असर से बचाव के लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिएं. शरीर को हाइड्रेटेड रखें. शरीर जितना हाइड्रेटेड रहेगा, आपकी त्‍वचा उतनी ही हेल्‍दी रहेगी. साथ ही, हाइड्रेशन की वजह से शरीर में इंफेक्‍शन कम होते हैं और आप अधिक एनर्जी महसूस करते हैं. इस समय, गर्म पीने का कुछ मन नहीं करता है, फिर भी चाय कॉफी की हमें आदत सी हो गई है. इसके अलावा, मौसमी फलों का सेवन हमेशा से शरीर के लिए फायदेमंद रहा है. चेहरे पर अच्‍छे ग्‍लो के लिए आप अधिक से अधिक पानी के सेवन के साथ मौसमी फलों का सेवन जरूर करते रहें. 

यह भी पढ़े : कसरत के बाद आपको भी होता है सिरदर्द? इन आसान टिप्स से करें दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *