Site icon News Jungal Media

IPhone के साथ सैटेलाइट को कनेक्ट कैसे करें ??

क्या कोई आईफोन सैटेलाइट से कनेक्ट हो सकता है?

iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 15, या iPhone 15 Pro के साथ, आप आपातकालीन सेवाओं को टेक्स्ट करने के लिए अपने iPhone को सैटेलाइट से कनेक्ट कर सकते हैं, सड़क के किनारे सहायता का अनुरोध कर सकते हैं, और दोस्तों और परिवार के साथ अपना स्थान साझा कर सकते हैं |

iPhone पर सैटेलाइट कनेक्शन कैसे काम करता है ??

उपग्रह तेजी से चलते हैं, उनकी बैंडविड्थ (Bandwidth)कम होती है और वे पृथ्वी से सैकड़ों मील दूर स्थित होते हैं। इसलिए, जब आप उपग्रह कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो अनुभव सेलुलर के माध्यम से संदेश भेजने या प्राप्त करने से भिन्न होता है:

सैटेलाइट कनेक्टिविटी का उपयोग करने के लिए, आपके iPhone में संगत सॉफ़्टवेयर होना चाहिए। इससे पहले कि आप बिना सेल्युलर और वाई-फ़ाई कवरेज वाली किसी जगह पर जाएं, आपको iOS के नवीनतम संस्करण को अपडेट कर लेना चाहिए।

iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 15, या iPhone 15 Pro के सक्रियण के साथ सैटेलाइट सुविधाएँ दो साल के लिए निःशुल्क शामिल हैं।

अपने iPhone से सैटेलाइट से कैसे जुड़ें ?

सैटेलाइट डेमो के माध्यम से आपातकालीन एसओएस आज़माएँ

आपको आकाश के स्पष्ट दृश्य के साथ, अपेक्षाकृत खुले इलाके में बाहर रहने की आवश्यकता है। हल्के पत्ते वाले पेड़ संबंध को धीमा कर सकते हैं और घने पत्ते इसे अवरुद्ध कर सकते हैं। पहाड़ियाँ या पहाड़, घाटियाँ और ऊँची संरचनाएँ भी कनेक्शन को अवरुद्ध कर सकती हैं।

यदि आपके पास सैटेलाइट कनेक्शन के लिए स्थान सेवाएँ चालू नहीं हैं, तो डेमो शुरू करने से पहले आपको इसे चालू करने के लिए कहा जाएगा।

  1. सेटिंग्स में, नीचे स्क्रॉल करें और आपातकालीन एसओएस (Emergency SOS) टैप करें।
  2. सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन एसओएस के तहत, डेमो आज़माएं पर टैप करें।
  3. अपने iPhone को सैटेलाइट से कनेक्ट करने का अभ्यास करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  4. डेमो का उपयोग करने के लिए, आपको ऐसे देश या क्षेत्र में रहना होगा जहां उपग्रह के माध्यम से आपातकालीन एसओएस उपलब्ध है। डेमो आपातकालीन सेवाओं को कॉल नहीं करता है.
  5. iPhone पर सैटेलाइट सुविधाएँ
  6. iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 15, या iPhone 15 Pro के साथ, जब आपके पास आपातकालीन सेवाओं को टेक्स्ट करने, सड़क किनारे सहायता का अनुरोध करने और अपना स्थान साझा करने के लिए कोई सेलुलर और वाई-फाई कवरेज नहीं है, तो आप सैटेलाइट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं|

सैटेलाइट सुविधाएँ और गोपनीयता

जब आप उपग्रह के माध्यम से आपातकालीन एसओएस के साथ संदेश भेजते हैं, तो आपके संदेश एन्क्रिप्टेड रूप में भेजे जाते हैं, और ऐप्पल द्वारा डिक्रिप्ट करके संबंधित आपातकालीन सेवा डिस्पैचर, या आपातकालीन रिले केंद्र को भेजा जाता है। आपके संदेशों को आपातकालीन सेवा केंद्रों और रिले प्रदाता द्वारा अपनी सेवाओं में सुधार करने के लिए और लागू कानूनों के अनुपालन में रखा जा सकता है।

आपके टेक्स्ट संदेशों को स्थानीय आपातकालीन सेवा संगठन तक पहुंचाने और उत्तरदाताओं को आप तक पहुंचने में सहायता करने के लिए, जब आप उपग्रह के माध्यम से आपातकालीन एसओएस का उपयोग करते हैं तो आपका स्थान ऐप्पल और रिले प्रदाताओं के साथ साझा किया जाएगा।

जब आप उपग्रह के माध्यम से सड़क किनारे सहायता का उपयोग करते हैं, तो आपका वर्तमान स्थान अस्थायी रूप से मदद आने तक Apple और सड़क किनारे सहायता प्रदाता के साथ साझा किया जाएगा, ताकि आपका संदेश सड़क किनारे सहायता प्रदाता तक पहुंच सके और उन्हें आप तक पहुंचने में सहायता मिल सके। सहायता आने के बाद, आपका स्थान डेटा Apple और सड़क किनारे सहायता प्रदाता सहित किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं है।

फाइंड माई में उपग्रह के माध्यम से साझा किए गए स्थान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (End To End Encryption) रूप में भेजे जाते हैं और Apple द्वारा उन तक नहीं पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़े: आपकी कनेक्टेड कार (Connected Car) भी हो सकती है हैक ! जानिए बचाव के तरीक़े…

Exit mobile version