कहीं आप जरूरत से ज्यादा नमक खाने के आदि तो नहीं हैं, जान लें इसके नुकसान

News Jungal Desk :- खाने में अगर नमक (Salt) न हो तो सारा स्वाद बिगड़ जाता है। नमक एक जरुरी मसाला है, लेकिन इसकी मात्री बढ़ते ही खाने का जायका बिगड़ जाता है। Salt ज्यादा खाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। जो लोग खाने के उपर से नमक लेकर खाते हैं उनके लिए कई तरह के खतरे पैदा हो सकते हैं। हम आपको आज नमक के नुकसान बताने जा रहे हैं।

बार बार पेशाब आना
नमक के ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब आते हैं। अगर आप बहुत अधिक Salt का सेवन कर रहे हैं। अधिकांश समय, आपको पेशाब करने के लिए रात के बीच में जागने की जरूरत महसूस हो सकती है।

प्यास लगना
बहुत अधिक नमक खाने के काएण आपको बार-बार और तेज Thirst लग सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपके Body के संतुलन के साथ खिलवाड़ करते हैं। इसकी भरपाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ढेर सारा Water पिएं।

हल्का सिरदर्द
आपके सर में हल्का सिरदर्द (mild headache) होता है? तो हो सकता है कि ये headache dehydration से हो रहा हो। काफी मात्रा में नमक का सेवन करने से आपको थोड़े-थोड़े वक्त में सिरदर्द होने की संभावना हो सकती है। इस Pain को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं।

शरीर में सूजन
शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आ सकती है। Salt के ज्यादा सेवन करने से सुबह आपका Body फूला हुआ लगेगा। सूजन उंगलियों पर और टखनों के आसपास महसूस की जा सकती है। यह सूजन शरीर में ज्यादा Fluids के कारण होती है और इसे एडिमा के रूप में जाना जाता है।

Read also : चिलचिलाती गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएगी ये समर ड्रिंक,जानें बनाने की आसान विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *