Site icon News Jungal Media

खुश रहना है तो लें योग एवं ध्यान का सहारा, करें दूसरों से अच्छा व्यवहार

श्री रामचंद्र मिशन, हार्टफुलनेस संस्थान और संस्कृति मंत्रालय की देशव्यापी पहल सीएसए के होम साइंस डिपार्टमेंट के हॉल में तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन ।

News jungal desk : कानपुर. शिथिलीकरण तकनीक के साथ हार्टफुलनेस पद्धति से नियमित ध्यान पर्सनालिटी डेवलपमेट में मदद करता है. यह हमें लक्ष्य के प्रति केंद्रित करता है. परिणाम स्वरूप हम तनाव रहित पढ़ाई करने के काबिल बन पाते हैं. हमारे व्यवहार और बातचीत में सौम्यता आने लगती है. प्रभावी तरह से हम अपनी बात को रख सकते हैं. तीस मिनट का प्रतिदिन ध्यान हमारे जीवन को बदल देगा. यह हमारे करियर निर्माण में भी मदद करता है. ये विचार ध्यान प्रशिक्षक राजेश श्रीवास्तव ने रखे. वह श्री रामचंद्र मिशन, हार्टफुलनेस संस्थान और संस्कृति मंत्रालय की *देशव्यापी पहल हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान के अंतर्गत चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के होम साइंस डिपार्टमेंट के हॉल में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय योग शिविर को सम्बोधित कर रहे थे ।

ज्ञान मुद्रा, आकाश मुद्रा के अभ्यास से ये हैं लाभ आज से शुरु हुए शिविर में उपस्थित बहन श्रीमती शुचि सहाय और बहन स्वाती श्रीवास्तव ने आसन, प्राणायाम और मुद्रा के लाभ बताए. एक साथ 60 छात्राओं को सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, हैंड स्ट्रचिंग, अबडोमन ब्रीथिंग आदि योग का अभ्यास कराया. यादाश्त बढ़ाने और लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहने के लिए ज्ञान मुद्रा, केल्सियम रिलीज और कार्टिलेज निर्माण में सहायक आकाश मुद्रा में बैठने का अभ्यास भी कराया ।

खूब खरीदारी और एक दूसरों की प्रशंसा करें, स्रवित होगा ये हार्मोन योग एवं पोलैरिटी प्रशिक्षक निरंकार सिंह ने बताया कि शारीरिक विकास, हमारी अच्छी यादाश्त, भावनात्मक पक्ष, एक दूसरे के प्रति हमारे व्यवहार समेत अन्य क्रियाकलाप में हार्मोन्स की अहम भूमिका रहती है. कार्टिसोल हार्मोन का संतुलन बिगड़ने से हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, आदि बीमारियां जन्म लेती हैं. हार्टफुलनेस ध्यान पद्धति कार्टिसोल जैसे अन्य हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करती है. खुशनुमा हार्मोन डोपामाइन केवल एक दूसरे की तरीफ, खरीदारी करने और पुरस्कृत होने से ही नहीं, नियमित ध्यान और योग से भी स्रवित होता है. होम साइंस की विभागध्यक्ष श्रीमती रश्मि सिंह जी, लक्ष्मी श्रीवास्तव उपस्थिति रहीँ ।

Read also : Covid New Variant : भारत में फिर आएगी महामारी की खतरनाक लहर,कोविड के नए सब वेरिएंट XBB.1.16 के 48 मामले

Exit mobile version