Site icon News Jungal Media

खानपान में शामिल करें ये 7 चीजें मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ…

जीवन के बारे में मनुष्य अधिक जागरूक हो रहा है कि वे क्या खाते हैं और यह उन्हें कैसे प्रभावित करता है। क्योंकि दुनिया स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रही है।

News Jungal Desk :– प्रत्येक भोजन में कुछ अंतर्निहित अच्छाई होती है, लेकिन कुछ इसे बड़ी मात्रा में वितरित करते हैं। उनमें इतने पोषक तत्व होते हैं कि वे लगभग एक पूरक के रूप में कार्य करते हैं।

इन्हें खाने से मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

फोर्टिफाइड नमक

अपने आहार में नमक (Salt) का सेवन अचानक बंद कर देना जब तक कि उनके डॉक्टर द्वारा संकेत न दिया जाए, एक बुरा विचार है। इसके बजाय कोई नमक (Salt) पर स्विच कर सकता है, जो सही यौगिकों के साथ मजबूत होता है। यह हमारे शरीर (Body) में समग्र प्रतिरक्षा में योगदान करने में मदद कर सकता है। जिंक घावों को तेजी से भरने और श्वसन संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

आंवला Gooseberry )

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और फ्लू, सर्दी और कई अन्य वायरस को दूर रखने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा है और आंवला (Gooseberry ) विटामिन सी का सबसे केंद्रित पौधा स्रोत है।

फॉक्स नट्स

ये प्रोटीन और फाइबर (fiber) का एक अच्छा स्रोत हैं, वे कैलोरी में मध्यम रूप से उच्च होते हैं, लेकिन वे कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) भोजन हैं, इसलिए वे शरीर में धीरे-धीरे पच जाते हैं। ये ग्लूटेन-मुक्त हैं और उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं जो ग्लूटेन असहिष्णु हैं और बहुत सारे एंटी-बुजुर्ग एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) में भी पैक करते हैं।

सत्तू

सत्तू (भुना हुआ बेसन) (Roasted gram flour) तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और शाकाहारी अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है (100 ग्राम लगभग 20 ग्राम प्रोटीन देता है।

मूंगफली (Groundnut )

इसमें कोई शक नहीं कि मूंगफली (Groundnut ) अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सस्ता स्रोत है। बादाम की तुलना में तीस ग्राम आपको लगभग 160 कैलोरी और सात ग्राम प्रोटीन देते हैं, जो समान मात्रा में कैलोरी और छह ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं। वैसे मूंगफली (Groundnut ) रेस्वेराट्रोल से भरपूर होती है जो कैंसर (cancer) के खतरे को कम करने में भी मदद करती है और उम्र बढ़ने में भी देरी करती है।

सिंघारा

सिंघारा (वाटर चेस्टनट) (water chestnut) का पहला लाभ यह है कि वे वसा, कोलेस्ट्रॉल और लस मुक्त होते हैं और इनमें सोडियम और कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर (fiber) भी अच्छी मात्रा में होता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में एक स्वादिष्ट अखरोट का स्वाद होता है और इसमें कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी आंखों (eyes) को सुपर स्वस्थ (Healthy ) रखते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी (Responsibility ) लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also: आलिया ने शेयर की पहली सालगिरह की कुछ दिलचस्प और अनदेखी पिक्चर्स

Exit mobile version