Site icon News Jungal Media

IND vs BAN: कानपुर स्टेडियम का ये हिस्सा है असुरक्षित, ज्यादा दर्शक हुए तो ढह सकता है ढांचा…

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 280 रन से जीतने के बाद अब शुक्रवार से अगला टेस्ट खेलेगी। आपको बता दें की कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में भारत का लक्ष्य बांग्लादेश को दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करके टेस्ट सीरीज अपने नाम करना होगा। आपको बता दें की यह मैच कल यानी शुक्रवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा |

बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 280 रन से जीतने के बाद अब भारतीय टीम शुक्रवार से अगला टेस्ट खेलेगी। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में भारत का लक्ष्य बांग्लादेश को दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा। 2021 के बाद पहली बार यह स्टेडियम किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी कर रहा है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने स्टेडियम के एक स्टैंड को खतरनाक माना है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी अधिकारियों का मानना है कि अगर स्टैंड में क्षमता से ज्यादा दर्शक हुए तो ढांचा ढह सकता है।

यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया, ‘पीडब्ल्यूडी ने कुछ मुद्दे उठाए हैं और हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि हम बालकनी-सी के सभी टिकट नहीं बेचेंगे। हमें स्टैंड के केवल 1700 टिकट बेचने के लिए कहा गया है, जिसकी क्षमता 4,800 है। मरम्मत का काम अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।’ स्थिति इतनी गंभीर है कि इंजीनियरों के एक समूह ने बालकनी-सी स्टैंड पर काफी समय बिताया और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) को मैच के दौरान इसे बंद करने की चेतावनी भी दी। रिपोर्ट में एक पीडब्ल्यूडी इंजीनियर के हवाले से कहा गया है, ‘अगर ऋषभ पंत छक्के लगाते हैं तो फैंस कूदना शुरू कर देंगे और यह स्टैंड 50 फैंस का भी भार नहीं उठा पाएगा। स्टेडियम के इस हिस्से में मरम्मत की सख्त जरूरत है।’

27 सितंबर से शुरू होने वाले इस मुकाबले के लिए पिच में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं और यह चेन्नई की पिच से काफी अलग होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार , काली मिट्टी वाली पिच तैयार की जा रही है, जबकि पहले टेस्ट लाल मिट्टी की पिच थी। चेपक पिच में सभी तरह के गेंदबाजों के लिए कुछ न कुछ था, जिसमें तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों अलग-अलग चरणों में ट्रैक पर गेंदबाजी का आनंद ले रहे थे। हालांकि, कानपुर में स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिल सकती है।

कानपुर में टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड


भारत ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 23 टेस्ट खेले हैं। इस मैदान पर पहला टेस्ट 1952 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। उस मैच में इंग्लिश टीम ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी। भारत ने 23 में से सात टेस्ट में जीत दर्ज की है, जबकि तीन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 13 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। भारत कानपुर में 51 साल से कोई टेस्ट नहीं हारा है। पिछली बार उसे 1983 में वेस्टइंडीज ने पारी और 83 रन से हराया था। वहीं, इस मैदान पर पिछला टेस्ट 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था। यह मुकाबला ड्रॉ रहा था।

Read also: राहुल द्रविड़ के पुत्र समित द्रविड़ धूम मचाने को है तैयार Under-19 टीम में हुआ सिलेक्शन !

Exit mobile version